scriptsolver caught in 10th examination in bhind | दोस्त की जगह बीएससी का छात्र दे रहा था 10वीं का पेपर, ‘सिंह’ सरनेम बताते ही पकड़ाया | Patrika News

दोस्त की जगह बीएससी का छात्र दे रहा था 10वीं का पेपर, ‘सिंह’ सरनेम बताते ही पकड़ाया

10वीं के पहले पेपर में ही पकड़ाया सॉल्वर, मां का नाम नहीं बता सका, असल परीक्षार्थी का सरनेम निगम

भिंड

Published: February 18, 2022 11:32:18 pm

भिण्ड. शुक्रवार को बोर्ड परीक्षा में 10वीं का हिंदी का पेपर हुआ। शहर के शांतिकिशोर डीएड कॉलेज में परीक्षा के पहले ही दिन एक सॉल्वर को चैकिंग दल ने पकड़ लिया। आरोपी हाइस्कूल के छात्र के लिए परीक्षा दे रहा था। सॉल्वर के खिलाफ परीक्षा अधिनियम के अलावा धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज किया गया है। देहात थाने के उप निरीक्षक रामशरण शर्मा के अनुसार आरोपी अभिषेक उर्फ शिवम तोमर पुत्र रिंकू तोमर निवासी नुन्हटा बीएससी का छात्र है जो ग्राम शिवहरे का पुरा निवासी हाइस्कूल के छात्र की जगह स्वयं परीक्षार्थी बनकर भवन में बैठ गया। हिंदी के प्रश्न पत्र को हल करते वक्त फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने उसे पकड़ लिया। आरोपी युवक को देहात थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।
दोस्त की जगह बीएससी का छात्र दे रहा था 10वीं का पेपर, ‘सिंह’ सरनेम बताते ही पकड़ाया
दोस्त की जगह बीएससी का छात्र दे रहा था 10वीं का पेपर, ‘सिंह’ सरनेम बताते ही पकड़ाया
सॉल्वर मिलने पर प्रशासन सतर्क, हर परीक्षार्थी का चेहरा होगा स्कैन

हाइस्कूल परीक्षा के पहले ही दिन पकड़े गए सॉल्वर के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। अगले पेपर में प्रत्येक परीक्षार्थियों के चेहरे स्कैन होंगे। दरअसल, पकड़े गए सॉल्वर से जब मां का नाम पूछा तो वह नहीं बता पाया। वहीं पिता के नाम के आगे अपना असली सरनेम सिंह बता बैठा, जबकि असल में परीक्षार्थी का सरनेम निगम है। बोर्ड परीक्षा के दौरान एक सॉल्वर पकड़ा गया और एक-एक नकलची पकड़ा गया।
बोर्ड की परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से कराने जिला प्रशासन के साथ पुलिस ने भी कमर कस ली है। बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षार्थी का बारीकी से स्कैन किया जाएगा जिससे कि परीक्षा में सॉल्वर पर कार्रवाई की जा सके। बोर्ड परीक्षा में कक्षा दसवीं की परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को ङ्क्षहदी विषय का पेपर हुआ। 24175 में से 22182 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। इसमें से १९९३ छात्र अनुपस्थित रहे। जिले के साठ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के लिए बनाए गए निरीक्षण दल तहसील स्तर और जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्रों का सतत निरीक्षण करते रहे। इस दौरान एडीएम प्रवीण फुलपगारे, एडिशनल एसपी कमलेश खरपुसे सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी केंद्रों पर निरीक्षण करते रहे।
बीइओ को नोटिस

बोर्ड परीक्षा के दौरान दसवीं और बारहवीं के परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाएं सही नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से भिण्ड बीइओ सुदाम सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केंद्रों पर फर्नीचर व सीसीटीवी के सही इंतजाम नहीं होने पर नोटिस जारी किया गया।
केंद्रों पर शांति, बदला परीक्षा का तरीका

बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के दौरान बच्चे को छोडऩे के लिए आने वाले अभिभावक परीक्षा खत्म होने तक परीक्षा केंद्र के बाहर ही जमघट बनाकर रहते थे। अब ऐसा नहीं है। परीक्षा केंद्रों पर डयूटी करने वाले पुलिस बल के अलावा कोई नहीं मिल रहा है। परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल है।
मिहोना में चार छात्र नहीं हो सके दाखिल

मिहोना में सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल में बनाए परीक्षा केंद्र में चार छात्र दसवीं की हिंदी विषय की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। उन्हें रोक लिया गया। मौके पर पूछा तो उन्होंने बताया कि वे लेट हेा गए। उसके बाद वे बिना परीक्षा दिए ही लौटे। इसमें दो छात्र व दो छात्राएं हैं। दीपा पाल, रेनूपाल, नितेंद्र सिंह और मंगल सिंह है। इसमें दो छात्र भकोटी के और दो मोरखी गांव के निवासी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.