scriptसिंध नदी में अचानक बाढ़ आने से फंसे 50 ट्रक, एनजीटी की रोक के बाद भी अवैध खनन जारी | Sudden flood in Sindh river, 50 trucks stranded NGT ban | Patrika News

सिंध नदी में अचानक बाढ़ आने से फंसे 50 ट्रक, एनजीटी की रोक के बाद भी अवैध खनन जारी

locationभिंडPublished: Jul 21, 2022 06:43:35 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

अवैध खनन करते नदी में फंस गए ट्रक, एनजीटी की रोक के बाद भी छलनी की जा रही हैं नदियां

patrika_mp_2.jpg

भिंड. मध्य प्रदेश में अवैध खनन माफिया नदियों को किस तरह छलनी कर रहा है इसकी बानगीदेखने को मिली भिंड जिले में जहां आधा सैकड़ा ट्रक नदीं में से रेत भरने में लगे थे कि अचानक सिंध नदी में बाढञ आ गई और सभी ट्रक नदी में ही फंसे रह गए।

भिंड जिले के लहार विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पर्रायच से सामने आए वीडियो में अवैध खनन को देखकर समझा जा सकता है कि प्रदेश में खनन माफिया राजनेताओं और अफसरों के साथ मिलकर किस तरह नदियों को छलनी कर रहा है। बारिश के मौसम में नदियों से रेत निकालने की मनाही होती है लेकिन रेचत माफिया इस समय भी रेत निकालना बंद नहीं कर रहा है।

एक तरफ मध्य प्रदेश में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। कई इलाकों में लोग नदी-नाले में लोगों के फंसने पर रेस्क्यू किया जा रहा है। ऐसे में भी प्रदेश की नदियों में खनन जारी है। लोग अपनी जान जोखिम में डालकर नदियों से रेत निकाल रहे हैं।

प्रदेश में सिंध में खनन को लेकर एनजीटी की रोक लगा रखी है इसके बावजूद रेत माफिया सिंध नदी को छलनी करने में लगे हुए हैं। नदी में ट्रक फंसने का वीडियो अब सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। सिंध नदी में अचानक आई बाढ़ में पानी का बहाव इतना तेज था कि ट्रक नदी में पानी के साथ बहते नज़र आ रहे हैं।

आपको बता दें मध्य प्रदेश में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल 30 जून से किसी भी नदी से रेत खनन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन रेत माफिया को न सरकार को डर है और न एनजीटी का। सिंध सहित प्रदेश की नदियों में हो रहे अवैध उत्खनन की तस्वीरें यदाकदा ही बाहर आती है अब तो पुलिस हो विभागों के अफसर वह भी ऐसी जगहों पर जाने से बचते हैं माफिया उनपर भी जनलेवा हमला करने से नहीं चूकता है।

चुनाव हारे भाजपा प्रत्याशी ने मनाया ‘हार का जश्न’, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cliij
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो