scriptThe villagers sitting on a dharna outside the collectorate got the com | कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीण तो दबंगों के कब्जे से मुक्त कराया आम रास्ता | Patrika News

कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीण तो दबंगों के कब्जे से मुक्त कराया आम रास्ता

गोरम गांव में आम रास्ते पर दबंगों ने कब्जा कर उसे कर दिया था अवरुद्ध

भिंड

Published: February 18, 2022 01:26:42 pm

भिण्ड. आम रास्ते पर दबंगों द्वारा बेजा कब्जा कर लिए जाने से आवागमन के लिए परेशान ग्रामीणों ने गुरुवार की दोपहर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। ऐसे में प्रशासन ने आनन फानन में राजस्व अधिकारियों तथा पुलिस बल को भेजकर दबंगों को आम रास्ते की जमीन से बेदखल किए जाने की कार्रवाई।
उल्लेखनीय है कि विकास खण्ड मेहगांव के गोरम गांव में आम रास्ते पर स्थानीय दबंगों ने कब्जा कर उसे पगडंडी की शक्ल दे दी थी। इतना ही नहीं उसे बीच रास्ते में खोदकर अवरुद्ध भी कर दिया था। ऐसे में करीब १०० से ज्यादा परिवार के लोगों के सामने आवागमन में परेशानी उत्पन्न हो रही थी। स्थानीय ग्रामीणजन मनीष कुशवाह, शनिव कुशवाह, सोनू शर्मा, धर्मेंद्र सिंह, दीपू कुशवाह, कोमल सिंह, गोविंद कुशवाह, अजय परिहार, बेताल सिंह, संजू शर्मा, राजू सिंह कुशवाह, रामनरेश सिंह, कोक सिंह जाटव आदि ने प्रशासन को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि दबंगों ने वर्ष २०१७ से आम रास्ते पर बेजा रूप से कब्जा कर लिया है।
बॉक्स- १५ फीट चौड़ा रास्ता अतिक्रमण के चलते चौड़ाई रह गई पांच पीट
गोरम गांव के जिस कच्चे मार्ग पर दबंगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है वह १५ फीट चौड़ा है। सर्वे नंबर १६८ रकवा ०.५६ हेक्टेयर सरकारी भूमि पर १५ फीट चौड़ा मार्ग अतिक्रमण के चलते करीब पांच पीट चौड़ा रह गया है। ऐसे में ग्रामीणों ने सीएम हेल्पलाइन के अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर एवं अन्य राजस्व अधिकारियों को पिछले चार साल से शिकायत करते आ रहे हैं। प्रशासन द्वारा उनकी अनदेखी किए जाने के चलते गुस्साए ग्रामीणों ने गुरुवार को भारतीय किसान संघर्ष एवं विकास संघ के अध्यक्ष संजीव बरुआ को साथ लेकर कलेक्ट्रेट कार्यालय पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।
बॉक्स- एक घंटे के अंदर गांव में पहुंचकर बेदखल कराए अतिक्रामक
एडीएम प्रवीण फुल पगारे ने समस्या का तत्काल निराकरण कराए जाने की कार्यवाही करते हुए धरने पर बैठे ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि वह प्रशासनिक अमले के साथ वापिस अपने गांव जाएं। लिहाजा राजस्व निरीक्षक, पटवारी तथा भारौली थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर लंबे अर्से से काबिज अतिक्रमणकारियों को बदेखल किया। वहीं कॉर्नर पर स्थित एक पक्का निर्माण नहीं हटाया है। हालांकि ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया है कि जब सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा तब पक्के भवन को भी हटाने की कार्यवाही की जाएगी। फिलहाल भवन स्वामी को नोटिस देकर स्वत: हटाने के संबंध में सचेत कर दिया है।
बॉक्स- सवाल ये कि क्या ग्रामीणों को इस तरह हल करानी होंगी अपनी समस्याएं
विदित हो कि लंबे अर्से से शिकवा शिकायत के अलावा सीएम हेल्पलाइन पर भी फरियाद के बाद जब रास्ते से अतिक्रमणकारी नहीं हटाए गए तो ग्रामीणों को मजबूरन एकत्र होकर कलेक्ट्रेट का घेराव करना पड़ा। ऐसे में सवाल ये है कि क्या शिकायतों को प्रशासनिक अधिकारी गंभीरता से नहीं लेंगे। क्या अपनी समस्याओं का निराकरण कराने के लिए हर बार विरोध का स्वरूप बड़ा करना होगा।
कथन-
राजस्व अमले के अलावा पुलिस बल को भेजकर आम रास्ते से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही कराई गई है। ग्रामीणों की आवागमन की समस्या बहाल हो गई है।
प्रवीण फुल पगारे, एडीएम भिण्ड
-----------अब्दुल शरीफ
कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीण तो दबंगों के कब्जे से मुक्त कराया आम रास्ता
कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीण तो दबंगों के कब्जे से मुक्त कराया आम रास्ता

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

दिल्ली-NCR में सुबह-सुबह खतरनाक आंधी के साथ बारिश, कई जगह उखड़े पेड़, फ्लाइट्स प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआक्रांताओं द्वारा तोड़े गए मंदिरों के बारे में बात करना बेकार है: सद्गुरु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.