मांस-चूड़ी बेचने वाले भी पहुंचे सब्जी के पास लेने, पुलिस ने भांजी लाठियां

लॉकडाउन के दौरान अचानक कई गुना बढ़ गई सब्जी और फल विक्रेताओं की संख्या

By: rishi jaiswal

Published: 05 Apr 2020, 10:12 PM IST

भिण्ड. लॉकडाउन के दौरान सब्जी, फल आदि रोजमर्रा की चीजें बेचने का पास प्राप्त करने के लिए सब्जी मंडी में सैकड़ों हॉकर्स पहुंच गए। सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उडऩे से अधिकारियों के हाथ पंाव फूल गए। जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांज कर हॉकर्स को भगा दिया।

पास जारी करने के लिए रविवार सुबह 10 बजे हॉकर्स को बुलाया था, लेकिन वे सुबह 8.30 बजे से ही थोक सब्जी मंडी बंगला बाजार पहुंचना शुरू हो गए। मुख्य रोड पर ही सोशल डिस्टेसिंग बनाकर बैठ गए।

जैसे ही फॉर्म वितरण शुरू हुआ वैसे ही एक दम से 500 से अधिक की भीड़ टूट पड़ी। मौके पर पहुंचे तहसीलदार प्रमोद गर्ग के हाथ-पांव फूल गए और उन्होंने जल्दी-जल्दी फार्म लेेने शुरू कर दिए और बिना पास जारी किए ही चले गए।

इसी दौरान किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस जवानों ने मौके पर पहुंचकर हॉकर्स को लाठियां भांजकर खदेड़ दिया।


पूर्व में प्रशासन और नपा ने सब्जी, फल, दूध, दही बेचने के लिए 250 से अधिक पास जारी किए हैं। इसके बाद भी रविवार को 300 से अधिक फॉर्म जमा किए गए हैं जबकि 200 से अधिक हॉकर्स को बिना आवेदन दिए ही भगा दिया गया।

मांस कारोबारी, चूड़ी, क्रॉकरी, चाट-पकौड़ा आदि के विक्रेता भी पिछले 15 दिन से बेरोजगार हैं। सब्जी और फलों की डिमांड अधिक होने से ये लोग भी अब यही काम करने के लिए पास प्राप्त करने को भटक रहे हैं।

थोक विक्रेताओं के पास पर न हस्ताक्षर न सील

थोक सब्जी और फल विक्रेताओं को पास जारी किए गए है। इस पर न तो पास धारक का नाम लिखा है और न किसी के हस्ताक्षर है और न सील। नीचे सिर्फ पुलिस अधीक्षक लिखा है। कई बार इन कारोबारियो को पुलिस की फटकार भी सुननी पड़ी है। प्रशासन की ओर से १४ अप्रैल तक के लिए पास जारी किए जा रहे हैं।

सुबह 4.30 बजे एसडीएम पहुंचे सब्जी मंडी, बिना पास नहीं होने दी एंट्री


रविवार सुबह 4.30 बजे एसडीएम मोहम्मद इकबाल थोक सब्जी मंडी बंगला बाजार पहुंच गए और अपने सामने ही बैरिकेडिंग करा दी। उन्होंने बिना पास के किसी को एंट्री नहीं दी। हॉकर्स को भी चेतावनी दी है कि आवंटित वार्डों में ही जाएं। यदि दूसरे वार्ड या रास्ते में सब्जी बेचते दिखाई दिए तो पास निरस्त कर कार्रवाई की जाएगी।

रविवार को सैकड़ों लोग हॉकर्स पास बनवाने पहुंच गए। इतनी संख्या में पास जारी कर पाना संभव नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान न रखे जाने की जानकारी भी सामने आई है। कल सुबह ७ बजे तक कलेक्टर के निर्देशानुसार पास जारी करेंगे।

- प्रमोद गर्ग, तहसीलदार भिण्ड

मांस बिक्री का काम करते थे, 20दिनों से काम बंद है। हम तो रोज कमाने खाने वाले हैं, परिवार के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। सोच रहे हैं जब तक पुराना धंधा शुरू नहीं होता तब तक सब्जी बेचने की ही अनुमति मिल जाए।
-राजवीर सिंह, आवेदक

rishi jaiswal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned