scriptसदर बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए नापजोख से दुकानदारों में हडक़ंप | To remove the encroachment in Sadar Bazar, there was a stir among the | Patrika News

सदर बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए नापजोख से दुकानदारों में हडक़ंप

locationभिंडPublished: Mar 23, 2022 01:26:59 pm

Submitted by:

Abdul Sharif

बाजार में एक तरफ १८ फीट और दूसरी ओर १६ फीट तक सडक़ पर अतिक्रमण की स्थिति।

सदर बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए नापजोख से दुकानदारों में हडक़ंप

सदर बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए नापजोख से दुकानदारों में हडक़ंप

भिण्ड। शहर के मुख्य सदर बाजार में डिवाइडर के दोनों ओर नगर पालिका और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को नापजोख शुरु कर दी। बाजार में फीते से नापजोख होते ही बाजार में दुकानदारों में हडक़ंप मच गई। वहीं कुछ दुकानदार तो अपनी दुकान बंद करके ही चले गए। परेड चौराहे से गोल मार्केट तक बाजार में दोनों ओर अतिक्रमण की नापजोख की गई।
शहर के मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। उसके तहत बाजार में अतिक्रमण की स्थिति को हटाने के लिए नापजोख एक बार पहले भी की गई। उसके बाद दोबारा मंगलवार को अतिक्रमण की स्थिति की जांच कर सडक़ की चौड़ाई की जांच की जा रही है। राजस्व विभाग के अधिकारी जब सडक़ के अतिक्रमण की जांच कर रहे थे तभी एक सोनी चांदी की दुकान के अंदर तक ४५ फीट तक की लंबाई पूरी हुर्ई। इससे दुकान सिर्फ चार फीट बच रही है। दुकान पूरी तरह से बंद हो जाएगी। ऐसी स्थिति में करीब एक सैकड़ा से अधिक दुकानें अतिक्रमण की स्थिति में हैं। बाजार में दोनों ओर करीब अस्सी प्रतिशत अतिक्रमण की स्थिति बनी है। मंगलवार को सदर बाजार में दोनों ओर करीब १४५ मकानों की नापजोख की गई। नगर पालिका ने दुकानों के बाहर अतिक्रमण की स्थिति को लाल स्याही से लिख दिया है। बाजार में १०, १२, १६, १७ और १८ फीट का अतिक्रमण किया गया है। इस दौरान नगर पालिका सीएमओ सुरेंद्र शर्मा, राजस्व निरीक्षक केपी सिंह भदौरिया, उपयंत्री दीपक अग्रवाल, बृजमोहन सिंह, अनुराग त्रिपाठी सहित राजस्व और नगर पालिका के करीब आधा सैकड़ा कर्मचारी और अधिकारी मौजूद रहे।
पहले ध्यान नहीं, अचानक ली सडक़ चौड़ीकरण की सुध :
जिला प्रशासन पहले तो लोगों को अतिक्रमण करने का मौका देता है। उसके बाद कई साल तक प्रशासन सुप्त अवस्था में चला जाता है। उसके बाद अचानक सौंदर्यीकरण और चौड़ीकरण की सुध आती है और बाजार में नापजोख शुुरु कर दी जाती है। शहर में अन्य स्थानों पर भी अतिक्रमण की स्थिति बन रही है। प्रशासन की ओर से की गई यह तीसरी बार यह शुरु किया गया है। अंतिम परिणाम तक यह कब पहुंचेगा यह किसी को नहीं मालूम।
बाजार में कहीं १० तो कहीं १८ फीट अतिक्रमण :
सदर बाजार में दुकानदारों ने कहीं पर दस फीट तो कहीं पर १८ फीट अतिक्रमण कर लिया है। बाजार में कई दुकानों की स्थिति तो ऐसी बन रही है १८ फीट का अतिक्रमण होने के बाद उनकी दुकान पूरी तरह से बंद हो जाएगी। इसमें सोने चांदी की दुकान, बर्तन की दुकान, किराना की दुकान शामिल हैं।
दुकानदारों ने बंद किए शटर :
बाजार में राजस्व व नगर पालिका के अधिकारियों की हलचल देख दुकानदारों में चर्चाएं शुरु हो गई। कुछ दुकानदार अपनी दुकानों का शटर बंद करके चले गए। वहां पर राजस्व विभाग के अधिकारियों ने दुकानों के शटर पर ही अतिक्रमण की स्थिति को लाल रंग से लिख दिया। वहीं कुछ दुकानदारों से टीम से भी तीखी नोंकझोंक करने लगे।
कथन :
विभाग के पास पुराना नक्शा है। पुराने मैप में सेंटर से दोनों ओर ४५-४५ फीट की लंबाई नापी जा रही है। पहले ९० फीट की सडक़ थी। इसके तहत ही सदर बाजार में दुकानों की नापजोख की जा रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ, नगर पालिका भिण्ड।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो