scriptमतदान का बहिष्कार : लोगों ने कहा- जिसे वोट चाहिए उसे पहले करना होगा ये खास काम | villagers boycott voting three stages panchayat elections | Patrika News

मतदान का बहिष्कार : लोगों ने कहा- जिसे वोट चाहिए उसे पहले करना होगा ये खास काम

locationभिंडPublished: Jun 12, 2022 01:38:14 pm

Submitted by:

Faiz

शेरपुरा ग्राम पंचायत के महुरी गांव के ग्रामीणों द्वारा की गई डिमांड ने सत्ता दल की चिंता बढ़ा दी है। गांव के लोग पूरी तरह से चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं।

News

मतदान का बहिष्कार : लोगों ने कहा- जिसे भी वोट चाहिए तो पहले उसे करना होगा ये खास काम

भिंड. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की ताऱीखों का ऐलान होते ही, एक तरफ जहां प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल कर दिये हैं तो वहीं सीट पर जीत हासिल करने के लिए राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। इसी बीच भिंड जिले के गोहद विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली शेरपुरा ग्राम पंचायत के महुरी गांव के ग्रामीणों द्वारा की गई डिमांड ने सत्ता दल की चिंता बढ़ा दी है। गांव के लोग पूरी तरह से चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं।

ग्रामीणों की नाराजगी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि, यहां गांव के बाहर पोस्टर और बैनर लगाकर उनकी ओर से चुनाव का बहिष्कार करने की बात कही है। साथ ही, ये भी कहा है कि, कोई भी प्रत्याशी गांव में वोट मांगने के लिए प्रवेश न करे। ग्रामीणों का खुले शबंदों में कहना है कि, अगर यहां के लोगों से वोट चाहिए तो पहले गांव में सड़क और स्कूल की व्यवस्ता करनी होगी, तभी यहां के लोग मतदान के लिए सेहमति देंगे।

इस संबंध में महुरी गांव के ग्रामीणों का कहना है कि, वैसे तो देश की आजादी को 75 साल बीत चुके हैं। लेकिन, अब भी हमारा गांव शिक्षा और सड़क जैसी मूल चीजों से वंचित है। गांव में ना तो कहीं सड़क है और न ही कोई स्कूल है। यही कारण है कि, गांव की युवा पीड़ी अबतक किसी देशहित की चीजों से जुड़ नहीं सका है। इन असुविधाओं के संबंध में कई बार जनप्रतिनिधियों और अफसरों से लिखित और मौखिक शिकायतें कर चुके हैं। चुनाव से पहले यहां आकर प्रत्याशी हर बार वादे और दावे कर जाते हैं। लेकिन, वोट मिलने के बाद उनसे संपर्क कर पाना ही संभव नहीं हो पाता। इसलिए, इस बार ग्रामीणों ने फैसला लिया है कि, ऐसी किसी भी सरकार या जन पर्तिनिदि को गांव की ओर से नहीं चुना जाएगा, जिसे सत्ता मिलने के बाद गांव के लोगों की ही परवाह न रहे।


न मार्ग है न शिक्षा, हर जगह लगा है गंदगी का अंबार

ग्रामीणों का आरोप है कि, अंदर के इलाकों में सड़क होना तो दूर की बात गांव का मुख्य मार्ग कच्चा पड़ा है, जिसका ग्राणीण ही अपने स्तर पर सुदार कार्य करने की कोशिश करते हैं। बावजूद इसके कोई पुख्ता व्यवस्था न होने के कारण मौजूदा समय में मार्ग पर गंदगी और कीचड़ का अंबार लगा है। गांव में मिडिल स्कूल नहीं होने से हमारे बच्चों को चार किमी पैदल चलकर शेरपुर गांव पढ़ने जाना पड़ता है। वहीं, मुक्तिधाम के लिए भी यहां कोई रास्ता नहीं है। गांव में शिक्षा के नाम पर सिर्फ एक प्राथमिक स्कूल है, लेकिन उसमें भी सुरक्षा के कोई मापदंड नहीं है। इसके चारों और बाउंड्री वॉल तक नहीं है। हर बार चुनाव से पहले उन्हें आश्वासन दिया जाता है, लेकिन आजादी से लेकर अबतक हमारी मांगे जस की तस हैं।

 

यह भी पढ़ें- बड़ा खुलासा : पंजीयक कार्यालय में अजब कारनामा, निजी लोग चला रहे सरकारी कार्यालय


क्या कहते हैं जिम्मेदार?

मामले को लेकर गोहद एसडीएम शुभम शर्मा का कहना है कि, महुरी गांव के ग्रामीणों की समस्याएं सामने आई हैं। ग्रामीणों को समझाने के लिए जनपद पंचायत सीईओ को भेजा जाएगा। साथ ही, ग्रामीणों को मांगे अब तक पूरी क्यों नहीं हो सकी हैं, इस बात का भी पता किया जाएगा।

 

प्रचार का अजब तरीका, ऑटो पर लाउड स्पीकर लगाकर बताई जा रही थी शराब की नई स्कीम, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bglm0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो