scriptदो गांवों के रास्ते खुले, पटरी पर लौटने लगी बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों की जिंदगी | way, two, villages, opened, track, bhind news, bhind news in hindi, bh | Patrika News

दो गांवों के रास्ते खुले, पटरी पर लौटने लगी बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों की जिंदगी

locationभिंडPublished: Aug 20, 2019 05:07:08 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

रविवार की अल सुबह से पानी कम होना शुरू हुआ जो सोमवार की देर शाम तक कुल चार मीटर कम हो गया है।

way, two, villages, opened, track, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

दो गांवों के रास्ते खुले, पटरी पर लौटने लगी बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों की जिंदगी

कदोरा/अटेर. पिछले दो दिन तक चंबल नदी में तेजी से बढ़ रहा पानी अब घटने लगा है। विदित हो कि शनिवार रात 12 बजे तक 124.38 मीटर पानी बढ़ गया था। जबकि खतरे का निशान 119.80 मीटर पर है। लिहाजा खतरे के निशान से पांच मीटर ऊपर पानी हो जाने के बाद अब लगातार घट रहा है। रविवार की अल सुबह से पानी कम होना शुरू हुआ जो सोमवार की देर शाम तक कुल चार मीटर कम हो गया है।
चंबल के तटवर्ती एक दर्जन गांव पानी से चारों से टापू बन गए थे। पानी उतरने के बाद मुकुटपुरा व नावली वृंदावन गांव के रास्ते खुल गए हैं। वहीं देर रात शेष 10 गांवों में से करीब आधा दर्जन गांव के मुख्य रास्ते खुलने की संभावना है। बीते तीन दिन में पानी का जो विकराल रूप ग्रामीणों ने देखा उसका भय अभी तक उनकी आंखों में दिखाई दे रहा है। इन दिनों न केवल उपरोक्त गांवों की बिजली सेवा को बाधित करना पड़ा था बल्कि स्कूल भी बंद थे। वहीं बिजली नहीं पहुंच पाने से दूर संचार संपर्क भी टूट गया था। सोमवार को दो गांव के ग्रामीणों का आवागमन शुरू हो गया है। साथ ही विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों द्वारा ठप पड़ी बिजली सेवा को बहाल किए जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।
सड़ांध से फैल रही बीमारियां

बाढ़ का पानी उतरने के बाद जलीय जीवों के अलावा अन्य जानवरों के मरने से क्षेत्र में सड़ांध उठने लगी है। ऐसे में गांवों के लोग डायरिया, ’वर, चर्म रोग जैसी बीमारियों से ग्रसित होने लगे हैं। चिंतनीय विषय ये है कि प्रभावित गांवों से स्वास्थ्य टीमें एक दिन की सेवा के बाद ही लौट आई हैं। जबकि ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर इलाज की बेहद आवश्यकता है। उधर तहसील कार्यालय के मीटिंग हॉल में बनाए गए बचाव कार्य के लिए नियंत्रण कक्ष पर भी सोमवार की सुबह से ही ताला लटक गया।
-पानी लगातार कम हो रहा है। अभी तक दो गांव के रास्ते पूरी तरह से खुल गए हैं। देर रात तक अन्य गांव के रस्ते भी खुलने के आसार हैं। बीमारियां फैलने की सूचना पर गांवों में स्वास्थ्य अमले को भिजवाया जाएगा।
अभिषेक चौरसिया, एसडीएम अटेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो