अगले 27 घंटों में इन 9 जिलों में हो सकती है तेज बारिश, कहीं-कहीं पर गिर सकते है ओले

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 01 Mar 2020, 05:32 PM IST

भोपाल/ मुरैना। मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज धूप के चलते मौसम पूरी तरह से शुष्क हो गया था, जिसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं रविवार की रात से मौसम (Weather forecast) ने एक बार फिर से करवट ले ली है।

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में ( mp weather) बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान की ओर एक द्रोणिका और ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के प्रभाव के कारण मध्यप्रदेश के मुरैना, भिंड और टीकमगढ़ जिले में शनिवार को कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ ही बेर के आकार के ओले गिरे है।

Entire area covered with fog due to rain

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई संभागमें कहीं-कहीं बारिश ( rain alert) हुई। मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश ( Weather alert ) का यह सिलसिला 2 मार्च तक प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में बना रहेगा। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट भी हो सकती है।

weather in ajmer

इन जगहों पर हो सकती है बारिश

राजस्थान के उतर और पश्चिमी क्षेत्र में ऊपरी हवाओं में एक प्रेरक चक्रवात के अलावा दोणिका (ट्रफ लाइन) बनने के कारण प्रदेश के मौसम की गतिविधियों में बदलाव हुआ है। इन दोनों प्रकार के सिस्टम की वजह से ही मुरैना जिले में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ही ओला हुई है। वहीं 29 फरवरी शनिवार से 2 मार्च के बीच मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश की संभावना है। यह बारिश ग्वालियर, सागर, गुना, दमोह, भोपाल, इंदौर, शिवपुरी, शाजापुर तथा देवास जैसे जिलों में देखी जा सकती है।

Weather Update: फिर छाएंगे आसमान में बादल, जानिए कैसा रहेगा आपके क्षेत्र में मौसम का हाल

हवाओं के कारण बदल रहा मौसम

विभाग का कहना है कि पूरे मप्र में बंगाल की खाड़ी से आर्द्र हवाएं मध्य भारत की तरफ ब़़ढ गई हैं। इसके साथ ही साथ उत्तर भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती हवाओं के कारण भी मप्र के कुछ जिलों के मौसम में बदलाव आ सकता है। आने वाले 24 घंटों में मौसम में बदलाव संभव है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned