scriptउद्योग क्षेत्र में बढ़ रही आग की घटनाएं, रीको तैयार करेगी नया स्टेशन | Patrika News
भिवाड़ी

उद्योग क्षेत्र में बढ़ रही आग की घटनाएं, रीको तैयार करेगी नया स्टेशन

फायर बिग्रेड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी

भिवाड़ीJun 11, 2024 / 07:21 pm

Dharmendra dixit

भिवाड़ी. औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार हो रहा है, फायर बिग्रेड वाहनों की कमी पड़ रही है। आग लगने पर आसपास के क्षेत्र से वाहन बुलाने पड़ते हैं। आग पर समय पर नियंत्रण हो इसके लिए रीको नया फायर स्टेशन और दमकल वाहन खरीदेगी। अभी तक रीको यूनिट प्रथम फूलबाग स्टेशन पर 12 हजार लीटर क्षमता की तीन दमकल वाहन, रीको यूनिट द्वितीय के खुशखेड़ा में 12 हजार लीटर क्षमता की दो फायर बिग्रेड और चौपानकी में एक वाहन है। इस तरह रीको के पास छह दमकल वाहन हैं, जबकि बड़ी आग की घटना होने पर दो दर्जन दमकल वाहनों की जरूरत पड़ती है। इसको ध्यान में रखते हुए रीको प्रथम यूनिट कहरानी औद्योगिक क्षेत्र में नए फायर स्टेशन का निर्माण कराएगी। इसमें भी 12 हजार लीटर क्षमता का नया फायर बिग्रेड रखा जाएगा।

आधी रात होटल के बार में आग, कई जान बची, बड़ा हादसा होने से टला

सोमवार रात को साढ़े 12 बजे नीलम चौक स्थित रीजेंसी होटल में आग लग गई। आग होटल के बेसमेेंट स्थित बार में लगी। आग लगने के समय होटल के सभी कार्मिक सो रहे थे। आग धीरे-धीरे सुलग रही थी और धुंआ बाहर निकल रहा था। गनीमत रही कि बाइक गश्त कर रहे दो पुलिसकर्मी वहां पहुंचे। उन्होंने देखा कि आसपास में कुछ जलने की बदबू आ रही है और गर्मी भी अधिक महसूस हो रही है। होटल के बाहर बैठे गार्ड को बताया तो उसने अंदर जाकर देखा। पूरे होटल में धुंआ उठ रहा था। इसकी सूचना फायर स्टेशन को दी गई। मौके पर रीको और नगर परिषद के दमकल वाहन पहुंचे। रीको फायर स्टेशन प्रभारी राजू ने बताया कि होटल से मेहमानों को बाहर निकाला गया, किचन और गैलरी में रखे गैस सिलेंडर बाहर निकाले गए। धुंआ अधिक होने और होटल में जगह कम होने की वजह से दमकल वाहनों का पानी छिडक़ने में काफी दिक्कत सामने आई। तीन चार गाडिय़ों ने पानी छिडक़ कर करीब दो घंटे में आग पर काबू पा लिया। अगर थोड़ी देर और होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

कूलर कंपनी के गोदाम में लगी आग

सोमवार दोपहर को करीब तीन बजे कहरानी औद्योगिक क्षेत्र स्थित भुर्जी सुपरटेक कंपनी में आग लग गई। आग कंपनी के गोदाम में लगी। गोदाम में तैयार, कच्चा माल और गत्ते की पैकिंग का सामान रखा हुआ था। देखते ही देखते आग भडक़ गई। आग की लपटों में से धुंए का गुबार उठने लगा। आसमान में धुंआ छा गया। फायर प्रभारी राजू ने बताया कि आग बुझाने में 15 वाहन पानी और ढाई घंटे का समय लगा। कंपनी के पीछे जनरेटर का एरिया है वहीं पर तैयार माल, कच्चा माल, पीवीसी रखी हुई थी, फैक्ट्री के अंदर आग नहीं पहुंची उससे पहले ही नियंत्रण कर लिया गया।

जल्द ही नए फायर स्टेशन को शुरू किया जाएगा, क्षेत्र में आग की घटनाएं बढ़ रही हैं, दमकल वाहनों की भी अधिक जरूरत होती है। फाइल हेड ऑफिस भेज रखी है, वहां से स्वीकृति के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।
जीके शर्मा, यूनिट हेड, रीको

Hindi News/ Bhiwadi / उद्योग क्षेत्र में बढ़ रही आग की घटनाएं, रीको तैयार करेगी नया स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो