scriptजीएसएस की क्षमता पूरी, बीडा, आवासन मंडल से मांगी जमीन | GSS capacity completed, land sought from Beeda, Housing Board | Patrika News
भिवाड़ी

जीएसएस की क्षमता पूरी, बीडा, आवासन मंडल से मांगी जमीन

33 केवी के तीन जीएसएस का निर्माण प्रस्तावित, मामला जमीन आवंटन पर टिका

भिवाड़ीApr 12, 2024 / 06:28 pm

Dharmendra dixit

जीएसएस की क्षमता पूरी, बीडा, आवासन मंडल से मांगी जमीन

जीएसएस की क्षमता पूरी, बीडा, आवासन मंडल से मांगी जमीन


भिवाड़ी. औद्योगिक क्षेत्र में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। निगम के जीएसएस पहले ही पूरी क्षमता एवं अतिरिक्त भार पर चल रहे हैं। ऐसी स्थिति में उनसे नए कनेक्शन नहीं दिए जा सकते। विद्युत निगम ने नए जीएसएस निर्माण के लिए बीडा और आवासन मंडल से जमीन की मांग रखी है। दोनों विभागों को प्रस्ताव दे दिए हैं। संबंधित विभागों में से किसी ने जमीन आवंटन नहीं की है। बस स्टैंड, सेक्टर सात और एमपी-एमएलए आवास के पास 33 केवी के नए जीएसएस का निर्माण प्रस्तावित है। नए जीएसएस का निर्माण होने से हजारों उपभोक्ताओं को कनेक्शन देने की राह आसान हो जाएगी। तीनों जगह पर 1500 वर्गमीटर जमीन की जरूरत है।
—-
तीन किमी दूर से आपूर्ति, दो हजार उपभोक्ता को मिलेगी राहत
सेक्टर सात में आवासन मंडल से 1500 मीटर जमीन मांगी गई है। अभी उक्त क्षेत्र में बिजली आपूर्ति पाŸवनाथ जीएसएस से आ रही है। उक्त जीएसएस से यहां की दूरी तीन किमी है जो कि अधिक है। जीएसएस पर 170 एंपीयर (चार मेगावाट) का भार चलता है। 60 एंपीयर के तीन फीडर बना दिए जाएंगे। एक फीडर पर 700 उपभोक्ता जुड़ जाएंगे। पांच एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इससे सेक्टर चार, पांच, सात और आठ के दो हजार उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
—-
नव विकसित क्षेत्र बढ़ रहे उपभोक्ता
एमपी एमएलए आवास के पास 33 केवी का जीएसएस प्रस्तावित है। यहां भी आवासन मंडल को जमीन देनी है। यहां पर नव विकसित क्षेत्र, मिलकपुर, खिजूरीबास के 1400 उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी, अभी इन्हें मंशा चौक 33 केवी जीएसएस से आपूर्ति हो रही है। मंशा चौक जीएसएस पूरी क्षमता पर चल रहा है। नए कनेक्शन नहीं हो सकते, जबकि क्षेत्र में उपभोक्ता बढ़ रहे हैं। यहां भी पांच एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर लगाकर तीन फीडर निकाले जाएंगे।
—-
तीन गांव को राहत
बस स्टैंड पर 33 केवी जीएसएस के लिए बीडा को जमीन आंवटन करनी है। इससे भिवाड़ी, नंगलिया, आलमपुर गांव, भिवाड़ी मोड, बस स्टैंड के आसपास का क्षेत्र, सेंट्रल मार्केट के तीन हजार उपभोक्ता जुड़ जाएंगे। अभी तक इन गांव में 132 केवी नीलम चौक से बिजली आपूर्ति हो रही है। फीडर नंबर एक से यहां बिजली आपूर्ति होती है। फीडर ओवरलोड है। इन गांव के अतिरिक्त इस फीडर पर आवासन मंडल के पुराने एक, दो, तीन सेक्टर और समतल चौक क्षेत्र के एक हजार उपभोक्ता भी जुड़े हुए हैं। 33 केवी जीएसएस निर्माण होने से 11 केवी के तीन फीडर निकालकर विद्युत भार को विभाजित कर दिया जाएगा। जिससे फॉल्ट, ट्रिपिंग होने पर सिर्फ उसी फीडर की लाइट जाएगी। लाइन लॉस कम हो जाएगा। निर्बाध रूप से आपूर्ति होगी। फॉल्ट सही करने का समय कम हो जाएगा।
—-
दोनों विभागों से जीएसएस के लिए जमीन आवंटन की मांग रखी गई है। जमीन मिलते ही दो महीने में जीएसएस निर्माण कराकर उपभोक्ताओं को राहत दी जाएगी।
एससी महावर, एक्सईएन, वितरण निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो