scriptभिवाड़ी से सलारपुर तक प्रदूषित पानी निवेशक हो रहे हतोत्साहित | Investors are getting discouraged due to polluted water from Bhiwadi t | Patrika News
भिवाड़ी

भिवाड़ी से सलारपुर तक प्रदूषित पानी निवेशक हो रहे हतोत्साहित

जलभराव रोकने होती है लिफ्टिंग, गंदा पानी जमा होने से घबरा जाते हैं उद्यमी

भिवाड़ीMar 20, 2024 / 07:21 pm

Dharmendra dixit

भिवाड़ी से सलारपुर तक प्रदूषित पानी निवेशक हो रहे हतोत्साहित

भिवाड़ी से सलारपुर तक प्रदूषित पानी निवेशक हो रहे हतोत्साहित


भिवाड़ी. उद्योग क्षेत्र भिवाड़ी से निकला काला पानी नव विकसित उद्योग क्षेत्र सलारपुर खुशखेड़ा में निवेशकों को हतोत्साहित कर रहा है। हाल ही में कुछ विदेशी निवेशक रीको अधिकारियों के साथ मौका देखने सलारपुर पहुंचे लेकिन वे काला बदबूदार प्रदूषित पानी देखकर लौट गए। एक उद्यमी ने तो यह तक कह दिया कि इस काले पानी के आसपास तो मुझे सस्ती दरों पर भी भूखंड नहीं चाहिए। इस तरह भिवाड़ी से निकला काला पानी नव विकसित उद्योग क्षेत्र के विकास में अड़ंगा लगा रहा है।
भिवाड़ी उद्योग क्षेत्र से निकले पानी को सीईटीपी से लिफ्टिंग कर खुशखेड़ा में छोड़ा जाता था। अब भिवाड़ी में 140 करोड़ का जेडएलडी प्लांट लग चुका है। स्वच्छ पानी को फैक्ट्रियों को दोबारा उपयोग में देने की तैयारी है लेकिन इस दौरान धारूहेड़ा तिराहे पर हरियाणा द्वारा बहाव रोका गया है। इसलिए लिफ्टिंग की प्रक्रिया चल रही है जिससे कि भिवाड़ी में पानी को भरने से रोका जा सके। जलभराव रोकने की प्रक्रिया नव विकसित क्षेत्र सलारपुर के लिए फिलहाल परेशानी का कारण बनी हुई है। बड़ी कंपनियां यहां निवेश करने से पीछे हट रही हैं। बीते दिनों जब बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि निवेश करने से पहले क्षेत्र में मौका देखने पहुंचे तो यह घटनाक्रम सामने आया। रीको अधिकारी भी उन्हें काले पानी के निस्तारण होने और कुछ दिन में पानी सूख जाने की दलील देते रहे लेकिन उन्होंने यहां निवेश करने से साफ मना कर दिया।
—-
दूर से आती है बदबू
खुशखेड़ा और सलारपुर के बीच में बूढ़ी बावल मार्ग के पास दर्जनों बीघा भूमि पर काला बदबूदार प्रदूषित पानी भरा हुआ है। बंद पड़ी एक फैक्ट्री परिसर भी इस पानी से डूबा हुआ है। मुख्य मार्ग के ऊपर भी गंदे पानी का नाला बहता रहता है। दूर से ही काला पानी दिखाई देता है और बदबू आती है।
—-
भिवाड़ी से ही निकलेगा समाधान
जानकारों की मानें तो जब तक भिवाड़ी के जल निस्तारण का समाधान नहीं होगा, तब तक खुशखेड़ा सलारपुर में भी जलभराव बना रहेगा। क्योंकि भिवाड़ी में जलभराव होने पर लिफ्टिंग ही विकल्प होता है। अभी सलारपुर में उद्योग कम होने से खाली जमीन भी हैं जिससे उस पर काफी मात्रा में पानी को एकत्रित किया जा सकता है।
—-
इंवेस्ट समिट में खोला
सलारपुर को प्रदेश सरकार ने इवेंस्ट समिट नवंबर 2022 में निवेश के लिए खोला था।
आधुनिक तरीके से यहां क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है। इसलिए शुरुआत में निवेशकों ने खूब रुचि दिखाई, जमीन के भाव भी तीन साल में पांच सौ फीसदी तक वृद्धि हुई है लेकिन मौके पर पहुंचने वाले निवेशक काला पानी देखकर घबरा जाते हैं।

Home / Bhiwadi / भिवाड़ी से सलारपुर तक प्रदूषित पानी निवेशक हो रहे हतोत्साहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो