अमेरिका से लौटे 22 हरियाणवी कोरोना पॉजिटिव

हरियाणा 76 लोगों को डिपोर्ट कर चुका है अमेरिका
सभी विदेशियों की केस रिपोर्ट तैयार करेगी सरकार

By: Chandra Prakash sain

Published: 23 May 2020, 07:33 PM IST

चंडीगढ़. दो दिन पहले अमेरिका से लौटे 76 लोगों में 22 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी एनआरआई के ओरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट शनिवार को बाद दोपहर आई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर दिया है। विदेश से वापस आए हरियाणा वासियों के कारण संक्रमण न फैले इसके लिए सरकार ने इन सभी का रिकार्ड अलग से रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं। कोरोना संक्रमित पाए गए हरियाणा वासी मैक्सिको के रास्ते अमेरिका गए थे। जिसके चलते इनके विरूद्ध यूएसए में केस भी चल रहे थे। जिस कारण अमेरिका सरकार ने नीतिगत फैसला लेते हुए हरियाणा के 76 लोगों को डिपोर्ट किया था।
हरियाणा व पंजाब के यह लोग दो दिन पहले अमृतसर हवाई अड्डे पर उतरे थे। वहां से इन्हें पंचकूला लाया गया। विदेश से लौटने वाले सभी नागरिकों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से कुछ यात्री सरकारी एकांतवास केंद्र में हैं तो कुछ प्राइवेट होटलों में बने एकांतवास केंद्रों में हैं। अमेरिका से आए यात्रियों में कैथल व करनाल के अधिक हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी 76 यात्रियों के सैम्पल लिए गए थे।
इनमें से 22 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव मिले यात्रियों को विशेष कोरोना अस्पतालों में दाखिल करवाया जाएगा। अमेरिका से लौटने वाले यात्रियों में से 22 के पॉजिटिव मिलने के बाद ही स्वास्थ्य मंत्रालय हरकत में आ गया है। विज ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सैम्पल रिपोर्ट की स्टडी करें। साथ ही, इन मरीजों के लक्षणों को लेकर भी रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।


इटली के नागरिकों का भी गुरुग्राम में हुआ था उपचार
मार्च माह के दौरान इटली के 14 नागरिक गुरुग्राम में कोरोना पॉजिटिव मिले थे। मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में इनका उपचार हुए। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद ये सभी विदेश लौट चुके हैं। तब्लीगी जमातियों के समय भी बड़ी संख्या में विदेशी पॉजिटिव मिले थे। इनमें इंडोनेशिया, बांग्लादेश, थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका व साऊथ अफ्रीका के तब्लीगी जमाती थी। मार्च के दौरान ही विदेशों से लौटने वाले यात्रियों में से भी कई पॉजिटिव मिले थे।

https://www.patrika.com/haryana-news/

Corona virus
Chandra Prakash sain Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned