एमबीबीएस के साथ-साथ अब एमडी में भी मिलेगा आरक्षण

आर्थिक पिछड़ों के लिए बढ़ेंगी दस फीसदी सीट

By: Chandra Prakash sain

Published: 03 Jan 2020, 05:15 PM IST

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि प्रदेश के मेडिकल तथा डैंटल कालेजों में अब एमडी में भी आरक्षण मिलेगा। पहले यह सुविधा केवल केवल एमबीबीएस के विद्यार्थियों को ही मिलती थी।
शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता के दौरान यह ऐलान करते हुए सीएम ने कहा कि एमडी कक्षाओं के दौरान अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग तथा पूर्व सैनिकों को अन्य श्रेणियों की तर्ज पर आरक्षण का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रुपए से पिछड़ों के दस प्रतिशत सीटों का कोटा बढ़ाया गया है। हरियाणा सरकार भी इसे लागू करेगी। जिससे एमबीबीएस और एमडी श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़ों का भी आसानी से प्रवेश हो सकेगा और हरियाणा को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।
झज्जर को नगर पालिका से बनाया नगर परिषद
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने झज्जर को नगर पालिका से नगर परिषद का दर्जा दिए जाने का ऐलान किया है। मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले के बारे में जानकारी देते हुए सीएम ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के दौरान झज्जर की जनसंख्या 48 हजार 426 थी। जिस कारण इसे नगर परिषद का दर्जा नहीं दिया गया। अब सरकार ने जनसंख्या वृद्धि के अनुपात को आधार बनाकर झज्जर को परिषद बना दिया है। अब प्रदेश के सभी 22 जिले नगर निगम तथा नगर परिषद बन चुके हैं।

हरियाणा की मुख्य खबरों के लिए क्लिक करें...

Chandra Prakash sain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned