scriptहरियाणा में इस बार नहीं होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र | Assembly session will not be held in Haryana this time | Patrika News

हरियाणा में इस बार नहीं होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र

locationभिवानीPublished: Dec 20, 2019 05:56:07 pm

तय समय से पहले पेश होगा बजट

jodhpur bjp news

मुख्यमंत्री मनोहर लाल

भिवानी/चंडीगढ़. हरियाणा में इस साल विधानसभा का शीतकालीन सत्र आयोजित नहीं होगा और आगामी बजट सत्र लंबा चलेगा। मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट इस साल पिछले वर्षों की तुलना पहले आएगा। जिसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। हरियाणा का बजट एक लाख करोड़ से उपर जा चुका है।
मनोहर सरकार द्वारा अक्तूबर माह के दौरान दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद दो बार विधानसभा का सत्र आयोजित किया जा चुका है। पहले सत्र के दौरान विधायकों की शपथ ग्रहण तथा स्पीकर का चुनाव किया गया। इस सत्र के दौरान सरकार ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। नवंबर माह के दौरान ही संविधान दिवस के अवसर पर बुलाए गए विशेष सत्र के दौरान डिप्टी स्पीकर का चुनाव किया गया और कई अहम बिल भी पास किए गए।
वर्तमान में विधानसभा सत्र बुलाए जाने के लिए कुछ खास बिजनेस नहीं है। सूत्रों के अनुसार शीतकालीन सत्र को कम से कम तीन दिन चलाया जाता है। ऐसे में सरकार के सामने विधानसभा में पास करवाने के लिए कोई अहम बिल आदि भी नहीं है। एक ही माह में दो सत्र होने का हवाला देकर विधानसभा सचिवालय शीतकालीन सत्र आयोजित करने से पीछे हट गया है।
अलबत्ता मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र लंबा चल सकता है। बताया जाता है कि इस बार हरियाणा का बजट तय समय से पहले आ जाएगा। आमतौर पर हरियाणा का बजट सत्र पांच से बीस मार्च तक चलता है, लेकिन इस बार यह सत्र फरवरी माह के अंतिम सप्ताह बुलाए जाने पर विचार किया जा रहा है। इसके पीछे तर्क है कि मनोहर सरकार का पहला कार्यकाल अक्तूबर माह के दौरान समाप्त होने के कारण अनुमान से अधिक खर्चे हो चुके हैं। विभागों द्वारा 31 मार्च से पहले-पहले नए बजट का सृजन करते हुए पूर्व में किए गए खर्चों की मंजूरी लेना अनिवार्य है। जिसके लिए सत्र बुलाना जरूरी है। इसी दौरान वित्त विभाग द्वारा भी आगामी बजट के मद्देनजर सभी विभागों से बजट अनुमान मांग लिए गए हैं। हरियाणा में पिछला बजट एक लाख करोड़ पार हो चुका है। इस बार के बजट में वृद्धि होना भी लाजमी है। विभागों द्वारा अपने बजट अनुमान भेजे जाने के बाद ही सरकार द्वारा इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।
…तो पहली बार मुख्यमंत्री पेश करेंगे बजट
हरियाणा में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल अगला बजट पेश करेंगे। हालांकि पड़ोसी राज्यों में इस तरह की कार्रवाई होती रही है लेकिन हरियाणा में यह अपनी तरह का पहला मामला होगा जब वित्त मंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगे।

आंकड़ों में मनोहर पार्ट-वन का अंतिम बजट
कुल बजट 1,32,165.99
कुल घाटा 12022.49 करोड़
कुल कर्ज 179462 हजार करोड़

हरियाणा की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो