scriptड्रोन पायलट बनना है तो आना होगा भिवानी | Bhiwani Will Have To Come If You Want To Become A Drone Pilot | Patrika News

ड्रोन पायलट बनना है तो आना होगा भिवानी

locationभिवानीPublished: Mar 15, 2020 06:43:26 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

युवाओं को मिलेगा ड्रोन पायलट प्रशिक्षण ड्रोन डवलपमेंट कोर्स की भी मिलेगी सुविधा

भिवानी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी मिली तो हरियाणा के भिवानी में प्रदेश का पहला ड्रोन ट्रेङ्क्षनग एंड डेवलेपमेंट सेंटर बनाया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सैद्धांतिक तौर पर इसका निर्णय हो चुका है और केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग, महानिदेशक को इस संदर्भ में पत्र लिखकर परमिशन मांगी गई है।

सूत्रों के अनुसार हालांकि आम जगह पर इस तरह का केंद्र बनाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी की जरूरत नहीं है, लेकिन प्रदेश सरकार भिवानी स्थित हवाई पट्टी पर ही यह केंद्र बनाना चाहती है। चूंकि आम तौर पर हवाई अड्डा प्राधिकरण हवाई अड्डों और हवाई पट्टियों के आसपास ड्रोन के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं देती इसलिए पत्र लिखकर मंजूरी की मांग की गई है।

डिप्टी सीएम ने लिखा था पत्र

नागरिक उड्डयन विभाग का कहना है कि भिवानी में केवल हवाई पट्टी ही है और इसका इस्तेमाल भी अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के विमान के लिए कभी-कभार किया जाता है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस संदर्भ में नागरिक उड्डयन महानिदेशक अरुण कुमार को पत्र लिखा है।

पत्र के जरिए उन्होंने भिवानी हवाई पट्टी पर ड्रोन उड़ाने की मंजूरी देने का आग्रह किया है, जिससे प्रदेश में युवाओं को ड्रोन पायलट की ट्रेङ्क्षनग उपलब्ध हो सके। मंजूरी मिलने के बाद युवाओं को भिवानी हवाई पट्टी पर ड्रोन पायलट की ट्रेङ्क्षनग के साथ-साथ ड्रोन डेवलपमेंट का कोर्स करने की भी सुविधा मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो