scriptनए साल में किसानों को मिलेगी ट्यूबवैल कनेक्शन की सौगात | Farmers will get tubewell connection in the new year | Patrika News

नए साल में किसानों को मिलेगी ट्यूबवैल कनेक्शन की सौगात

locationभिवानीPublished: Dec 24, 2019 06:38:00 pm

फरवरी माह में 3600 किसानों को दिए जाएंगे ट्यूबवैल कनेक्शन

शहर के बाहरी इलाकों में अबैध बिजली कनेक्शनों से की जा रही खेतों की सिंचाई

शहर के बाहरी इलाकों में अबैध बिजली कनेक्शनों से की जा रही खेतों की सिंचाई

चंडीगढ़. नववर्ष में ट्यूबवैल कनेक्शन का इंतजार कर रहे किसानों को सौगात मिलने वाली है। विद्युत निगम की ओर से फरवरी माह में करीब 3600 किसानों को नए कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके बाद अन्य किसानों को कनेक्शन दिए जाएंगे, जिन्होंने कनेक्शन फीस जमा कराई है। प्रदेश भर में नए ट्यूबवैल कनेक्शन के लिए 82 हजार किसानों ने आवेदन किए हैं। इनमें से 8200 किसानों ने कनेक्शन फीस जमा कराई है, जिसमें से करीब 3600 किसानों को नए कनेक्शन देने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

यह बात बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने मंगलवार को सचिवालय स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। बिजली मंत्री ने कहा कि विद्युत निगम में लगातार सुधार किया जा रहा है। किसानों को ट्यूबवैल कनेक्शन देने का मामला पिछले लंबे समय से लंबित था। नए कनेक्शन के लिए आवेदन तो जरूर आए, लेकिन कनेक्शन फीस ज्यादातर किसानों ने जमा नहीं करवाई थी। कनेक्शन की सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद फरवरी माह में करीब 3600 किसानों को नए ट्यूबवैल कनेक्शन दिए जाएंगे। अगले तीन माह में जिन किसानों ने कनेक्शन फीस जमा कराई है, उन्हें भी कनेक्शन दिए जाएंगे। बिजली मंत्री ने कहा कि निगम में नए बदलाव किए जा रहे हैं। आनलाइन प्रक्रिया से काफी हद तक समस्याओं का समाधान हुआ है। इंडस्ट्रीयल व घरेलू कनेक्शन तुरंत दिए जा रहे हैं।

हिसार में पांच जनवरी को पहली बिजली पंचायत

बिजली मंत्री ने कहा कि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर बिजली के बिल नहीं भरे जा रहे हैं। इसको लेकर विद्युत निगम की ओर से बिजली पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। बिजली पंचायतों के जरिये 15 गांवों के लोगों को बुलाकर मोटिवेट किया जाएगा। पहली बिजली पंचायत का आयोजन 5 जनवरी को हिसार में किया जाएगा। बिजली मंत्री ने कहा कि जिन जगहों में बिजली बिल की पेंडेंसी है उनका नाम लेना ठीक नहीं, लेकिन वे खुद लोगों के बीच जाकर उनसे बातचीत करेंगे और उन्हें बिजली बिल अदा करने को लेकर जागरूक करेंगे।

30 से घटकर 14 प्रतिशत पर पहुंचा लाइनलोस

बिजली मंत्री ने लाइनलोस को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पहले लाइन लोस 30 प्रतिशत था, जो अब घटकर 14 प्रतिशत रह चुका है। जल्द ही इसे 10 से 12 प्रतिशत के बीच में किया जाएगा। बिजली की लटकती तारों को कसने व बदलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस काम को जल्द पूरा किया जाएगा।
मैन पावर की कमी के कारण इस काम को पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, मगर निगम इस दिशा में पूरी तरह प्रयासरत है। 1912 टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों के समाधान को लेकर हरियाणा देश भर में अव्वल रहा। मई-जून में करीब 2 लाख शिकायतें आई, जिनका तुरंत समाधान किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो