scriptपानी बचाने के लिए बना रहे नीतियां : मनोहर | Policies are being made to save water: Manohar | Patrika News

पानी बचाने के लिए बना रहे नीतियां : मनोहर

locationभिवानीPublished: May 26, 2020 08:09:05 pm

पानी को बचाने के लिए कुरुक्षेत्र के किसानों से की बातचीत

पानी बचाने के लिए बना रहे नीतियां : मनोहर

पानी बचाने के लिए बना रहे नीतियां : मनोहर

 

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पानी की एक-एक बंूद बहुमुल्य है और इसे बचाने के लिए सरकार भविष्य की नीतियां बना रही है। इन नीतियों को बेहतर बनाने और धरातल पर अमलीजामा पहनाने के साथ-साथ पानी बचाने जैसे अच्छे परिणाम लाने के लिए किसानों से सुझाव और फीडबैक लिया जा रहा है। इस समय प्रदेश में कई ब्लाक में भूजल स्तर 40 मीटर नीचे तक पहुंच गया है, जोकि एक चिंता का विषय है। सरकार ने पानी बचाने के लिए फसल विविधिकरण के तहत ‘मेरा पानी मेरी विरासत योजनाÓ तैयार की है।
मुख्यमंत्री चंडीगढ़ से करनाल जाते समय पिपली पैराकीट, कुरुक्षेत्र के सभागार में भूजल स्तर में सुधार लाने और पानी को बचाने जैसे गम्भीर विषयों को लेकर किसानों से फीडबैक ले रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पानी बचाने के लिए फसल विविधिकरण के तहत ‘मेरा पानी मेरी विरासत योजनाÓ तैयार की है। इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र जिले के पिपली, शाहबाद, बाबैन और इस्माईलाबाद ब्लाक को शामिल किया गया है, क्योंकि इन खंडों में भूजल स्तर 40 मीटर से ज्यादा नीचे चला गया है, साथ ही प्रदेश में फतेहाबाद के रतिया ब्लाक, कैथल के सीवन व गुहला, सिरसा के सिरसा ब्लाक को भी शामिल किया गया है। इन ब्लाकों में भूजल स्तर की स्थिति बहुत चिंताजनक है, किसानों को प्रेरित किया जा रहा है कि पानी को बचाना है और इसके लिए किसानों को फसल विविधिकरण की तरफ अग्रसर होना होगा। सरकार इन फसलों का एमएसपी पर एक-एक दाना खरीदेगी और मक्का लगाने पर 7 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान राशि भी दी जाएगी। इसके अलावा भी कई अन्य सहुलियते किसानों को दी जाएंगी।
हरियाणा की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो