scriptलॉकडाउन में बिजली उपभोक्ताओं को दोहरी मार | Power consumers double hit in lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में बिजली उपभोक्ताओं को दोहरी मार

locationभिवानीPublished: May 19, 2020 08:25:40 pm

बगैर रीडिंग जारी हुए अनाप-शनाप बिल

4 फीडरों का मेंटेनेंस आज, 9 गांवों में बिजली रहेगी बंद

4 फीडरों का मेंटेनेंस आज, 9 गांवों में बिजली रहेगी बंद

चंडीगढ़. हरियाणा के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को कोरोना काल में दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। बिजली वितरण निगमों द्वारा बगैर रीडिंग लिए एवरेज के आधार पर भेजे गए बिलों की राशि देखकर उपभोक्ता सकते हैं। उपभोक्ताओं ने यह मामला सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री के दरबार में पहुंचाया तो उन्होंने बिजली मंत्री को तुरंत कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए हैं।
हरियाणा सरकार ने कोरोना व लॉकडाउन के चलते पिछले महीने बिजली मीटरों की रीडिंग लेने पर रोक लगाते हुए उपभोक्ताओं को एवरेज के आधार पर बिल जारी करने के लिए कहा था। इसके लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पिछले छह माह के बिलों को आधार बनाया गया है। जानकारी के अनुसार हरियाणा के हिसार, जींद, कुरुक्षेत्र, रोहतक, पंचकूला, गुरुग्राम व रेवाड़ी सहित कई जिलों में औसत बिल इतने अधिक चले गए कि लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। कई जगहों पर बिल बहुत कम आए हैं।
यह मामला मुख्यमंत्री के दरबार में पहुंचने के बाद हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने आज इस मामले का संज्ञान लेकर अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में तय किया गया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद सभी घरेलू उपभोक्ताओं के अलावा गैर-घरेलू व औद्योगिक उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग ली जाएगी। ऐसे में अगर किसी के बिल गलत आए भी हैं तो वे ठीक होंगे। रणजीत सिंह ने कहा, उपभोक्ता 1912 पर फोन करके अपने बिल ठीक करवा सकते हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन ही बिल जमा करवा दिए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जो लोग बिल जमा करवा चुके हैं, उनके बिलों को अगले बिलों में एडजस्ट कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो