scriptहरियाणा में 22 साल बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए गए छात्रसंघ चुनाव,तीन छात्र संगठनों ने बायकाट किया | Students union Elections conducted after 22 years in Haryana | Patrika News

हरियाणा में 22 साल बाद अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए गए छात्रसंघ चुनाव,तीन छात्र संगठनों ने बायकाट किया

locationभिवानीPublished: Oct 17, 2018 09:11:42 pm

Submitted by:

Prateek

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव की मांग करते हुए भी अप्रत्यक्ष प्रणाली के चुनावों में भाग लिया…

(भिवानी): छात्र संगठनों के कडे विरोध के बीच हरियाणा में बुधवार को सभी राज्य विश्वविद्यालयों तथा सरकारी महाविद्यालयों में छात्रसंघ के चुनाव संपन्न हुए। रात आठ बजे तक 11 राज्य विश्वविद्यालयों तथा 224 महाविद्यालयों के चुनाव परिणाम आ चुके थे। छात्रसंगठन एनएसयूआई,एसएफआई और इनसो की संयुक्त संघर्ष ने छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किए थे और इन चुनावों का बायकाट करने की छात्रों से अपील की थी। लेकिन इस विरोध के बीच राज्य सरकार ने अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव करवाए। लेकिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव की मांग करते हुए भी अप्रत्यक्ष प्रणाली के चुनावों में भाग लिया।

 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने छात्र संघ के चुनाव में विजेता विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस चुनाव में जीते हुए विद्यार्थी पढ़ाई का माहौल और अधिक सुधारने व विद्यार्थी-हित के मामले सरकार के संज्ञान में लाकर उनको सहीं ढ़ंग से अमलीजामा पहनाने में मदद करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 साल तक छात्र संघ के चुनाव नहीं करवाए गए। इस दौरान कई राजनैतिक दलों की सरकारें सत्ता में आई परंतु किसी ने भी इस ओर कदम नहीं उठाया। वर्तमान सरकार ने अपने घोषणा पत्र में किए वायदे के अनुसार आज प्रदेश में शांतिपूर्वक छात्र संघ के चुनाव संपन्न करवा दिए हैं जिसके लिए विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व महाविद्यालयों प्राचार्यों एवं विद्यार्थी, अध्यापकगण व विभागीय अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं।

 

शर्मा ने बताया कि शाम 5 बजे तक मिले छात्रसंघ चुनाव परिणामों के अनुसार प्रदेश के 11 राज्य विश्वविद्यालयों में 1108 कक्षा प्रतिनिधियों (सी.आर) के लिए चुनाव सम्पन्न हुए जिनमें 517 निर्विरोध, 254 चुनाव प्रक्रिया द्वारा तथा 296 कक्षा टॉपर चुने गए। इन्होंने विश्वविद्यालय की छात्र कार्यकारिणी परिषद के गठन के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए प्रधान, उप-प्रधान, सचिव व उप-सचिव तथा पांच कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों का चुनाव किया।


इसके अलावा,उन सभी महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव करवाए गए जो कि वर्ष 2016-2017 में या इससे पूर्व स्थापित किए जा चुके हैं। कुल 288 कालेजों में से बुधवार शाम तक मिले परिणामों के अनुसार 224 महाविद्यालयों में 4011 कक्षा प्रतिनिधियों के लिए चुनाव सम्पन्न हुए जिनमें 1862 निर्विरोध, 966 चुनाव प्रक्रिया द्वारा तथा 1183 कक्षा टॉपर चुने गए। इन्होंने अपने-अपने महाविद्यालयों की छात्र कार्यकारिणी परिषद के गठन के लिए मताधिकार का प्रयोग करते हुए प्रधान, उप-प्रधान, सचिव व उप-सचिव तथा पांच कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों का चुनाव किया।

ट्रेंडिंग वीडियो