शहर में दौड़ रहे 10 हजार अवैध ऑटो-आपे, तीन दिन में सिर्फ 12 वाहन ही पकड़े

कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता में जुटी ट्रैफिक पुलिस

भोपाल. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में देशभर में नंबर वन आने के बावजूद शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। संभागीय परिवहन कार्यालय के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ कि शहर के एक दर्जन से ज्यादा रूट पर 10 हजार से अधिक अवैध आपे और सवारी ऑटो दौड़ रहे हैं। सर्वे के अनुसार वर्ष 2018 में ये संख्या महज पांच हजार थी, लेकिन अब ये दोगुना हो गई है। विभाग की रिपोर्ट पर ट्रैफिक पुलिस ने बीते शुक्रवार से इन अवैध वाहनों की धरपकड़ शुरू की है, लेकिन तीन दिन में महज 12 ऑटो ही पुलिस के हत्थे चढ़े।

अपने हिसाब से तय कर रहे नए रूट और किराया

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक शहर में तेजी से बन रही कालोनियों तक सवारियों को पहुंचाने के लिए अवैध ऑटो चालक अपने हिसाब से नए रूट और किराया तय कर रहे हैं। बागसेवनियां थाने से कटारा हिल्स, अशोका गार्डन से प्रभात चौराहा और रेलवे स्टेशन तक, करोंद से पटेल नगर, आईएसबीटी से बरखेड़ा पठानी, चूनाभट्टी चौराहे से कोलार की अंदरुनी कालोनियों और बैरागढ़ से लालघाटी के बीच इस प्रकार के कई अवैध रूट पर बगैर परमिट तीन हजार से अधिक ऑटो एवं आपे दौड़ रहे हैं। इन वाहनों में सवारियों और महिलाओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं के बराबर हैं।

शहर के इन रास्तों पर सर्वाधिक ऑटो-आपे
- बागसेवनिया थाने के पास से और कटारा हिल्स पुलिस चौकी के सामने से बागसेवनियां, बागमुगालिया, कटारा हिल्स, अमलतास तिराहा, स्प्रिंग वैली और बरई गांव तक प्रतिदिन अवैध रूप से 100 ऑटो-आपे चलते हैं। मार्ग संकरा होने से यहां ट्रैफिक मैनेजमेंट बिगड़ता जा रहा है।

- अवधपुरी से बायपास वाला क्षेत्र बायपास से निजामुद्दीन कॉलोनी, जेके रोड, मीनाल, करोंद तक बीते एक साल में अवैध सवारी वाहनों की संख्या बढ़ी है।
- कोलार रोड से दानिशकुंज होते हुए सलैया भोपाल स्टेशन से नादरा होते हुए पीपुल्स अस्पताल, इस्लाम नगर क्षेत्र तक अवैध रुट बनाया गया है, जबकि आरटीओ के नक्शे में ये रूट दर्ज नहीं है।

- मोती मस्जिद से सदर मंजिल, पीरगेट, बुधवारा रोड को वन-वे घोषित किया गया है, लेकिन यहां दोनों तरफ से अवैध सवारी वाहनों की एंट्री जारी है।

मुख्य मार्गों पर अवैध ऑटो और आपे के खिलाफ तीन दिन से मुहिम चला रहे हैं। जल्द ही कालोनियों और उपनगरीय क्षेत्रों में भी जांच अभियान चलाकर ऐसे वाहनों की धरपकड़ करेंगे।

प्रदीप सिंह चौहान, एएसपी, ट्रैफिक

Sumeet Pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned