धारा-144 के संदेह के बीच : बोर्ड परीक्षाओं से पहले MP के करीब 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का कराया गया बीमा

: यहां पर लगाई जा सकती है धारा-144
: हायर सेकण्डरी में करीब 8 लाख 2110 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
: हाईस्कूल में करीब 11 लाख 29 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

भोपाल। मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कल यानि सोमवार से शुरू होने जा रही हैं। दोनों परीक्षाओं में 19 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे। ऐसे में हर बार आने वाली नकल की शिकायत को रोकने के लिए भी शासन स्तर पर खास व्यवस्था की जा रही है।

ऐसे में ये भी माना जा रहा है कि परीक्षाओं के दौरान प्रदेश के 793 संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगाई जा सकती है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने कलेक्टरों को चिट्ठी लिखी है।

ये लिया जा सकता है एक्शन:
माना जा रहा है इस बार जिन केंद्रों से नकल या अनियमितता की शिकायतें मिलेंगी, उनकी विशेष जांच कराकर मान्यता या केंद्र खत्म करने की कार्रवाई तक की जाएगी।

exam

माशिमं ने इन दोनों बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर शनिवार को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। नकल रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी।

ऐसे रोकेंगे नकल...
वहीं कलेक्टर भी अपने स्तर पर नकल रोकने और सुरक्षा संबंधी इंतजाम कर सकेंगे। वहीं परीक्षाओं के संचालन में संलग्न प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक का बीमा कराया गया है।

इसके अलावा हाईस्कूल परीक्षाओं के दौरान नकल के लिए समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत तथा अपर संचालक, शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं केंद्रों पर खिड़कियों पर मच्छर रोकने वाली जाली भी लगाई जा रही हैं। नकल के लिए कुख्यात भिंड और मुरैना जिलों अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किया जाएगा।

exam

संख्या: छात्र-छात्राएं और केंद्र...
इस वर्ष यानि 2020 मार्च के दौरान हायर सेकण्डरी परीक्षा में लगभग 8 लाख 2110 और हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

जबकि हाई स्कूल परीक्षा में इस दौरान लगभग 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। हाईस्कूल परीक्षा में 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 3659 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

ऐसे समझें पेपर की पाली...
हाईस्कूल के लिए प्राइवेट व नियमित और हायर सेकंडरी के लिए व्यावसायिक, डीपीएसई, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण के पेपर एक ही पाली में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक होंगे। वहीं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए पेपर का समय दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक रहेगा।

exam

ये है परीक्षा का समय
हाई स्कूल नियमित/स्वाध्यायी, हायर सेकण्डरी/हायर सेकण्डरी (व्यावसायिक) व डीपीएसई और शारीरिक शिक्षा पत्रों की परीक्षाएं एक ही पारी में प्रातः 09.00 बजे से 12.00 बजे के मध्य तथा हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी (दिव्यांग) विद्यार्थियों की परीक्षाएं दोपहर 01.00 बजे से सायं 04.00 बजे के बीच होंगी।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned