script

बच्चे के स्कूल एडमिशन के समय पेरेंट्स से पूछे जाते हैं ये 10 सवाल

locationभोपालPublished: May 19, 2022 01:27:37 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों का भी इंटरव्यू लिया जाता है…

parents.jpg

School Interview

भोपाल। पूरे प्रदेश में तापमान बढ़ने के साथ-साथ स्कूलों में बच्चों के एडमिशन की गर्मी भी जारी है। स्कूलों में अभिभावकों की लंबी कतारें नजर आ रही हैं। अपने बच्चों को एडमिशन के लिए तैयार कर पैरेंट्स उनके पसंदीदा स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि एडमिशन से पहले बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता के चेहरों में भी टेंशन नजर आती है। ऐसे में बच्चों की टेंशन और ज्यादा बढ़ने की पूरी उम्मीद बनी रहती है।

हर मां-बाप की यही इच्छा होती है कि उसका बच्चा अच्‍छे स्‍कूल में पढ़कर अच्‍छी एजुकेशन हासिल करे, जिससे बड़ा होकर सफल करियर बना सके। हालांकि जब स्‍कूल में बच्‍चों को दाखिला कराने का समय आता है तो कई पैरेंटस् नर्वस हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर स्कूल अब एडमिशन के लिए बच्चों के साथ ही पेरेंट्स का भी इंटरव्यू लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बच्चे के स्कूल एडमिशन इंटरव्यू में अपना बेस्ट दे सकते हैं…..

-आपकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या है
-आप नुक्लियर फैमिली में रहते हैं या जॉइंट फैमिली में?
-क्या माता-पिता दोनों काम करते हैं?
-क्या आपने स्कूल के लिए अपने बच्चे को तैयार किया है?
-स्कूल से आपका घर कितनी दूर है?
-आप अपने बच्चे के स्वभाव को कैसे बयान करेंगे?
-आपने यह स्कूल ही क्यों चुना?
-क्या आपने कभी अपने बच्चे को सजा दी है? क्यों और कैसे?
-क्या आपके बच्चे को सभी टीके लग चुके हैं?
-आपकी घरेलू जिंदगी और शादीशुदा जीवन कैसा है?

ध्यान रखें ये बातें

-इंटरव्यू के दौरान आप जैसे हैं वैसे ही बने रहें, बजाय इसके कि आप बातें बनाएं ताकि किसी तरह से बच्चे को स्कूल में एडमिशन मिल जाए। स्कूल अंततः सच्चाई का पता लगा ही लेगा, जो बाद में आपके लिए शर्मनाक साबित हो सकता है। आप जैसे भी हैं, अच्छे हैं और वैसे ही बने रहें।
– स्कूल एडमिशन इंटरव्यू के दौरान अपने फाइनेंशियल स्टेटस का उतना ही जिक्र करें, जितना आपसे पूछा जाए. वहां जबरदस्ती एक्सट्रा बातें न करें।
– अगर आपने बच्चे के एडमिशन के लिए कई स्कूलों में इंटरव्यू दिया है तो किसी दूसरे स्कूल में यह बात न बताएं और न ही इंटरव्यू के दौरान दो स्कूलों में दी जा रही सुविधाओं की तुलना करें।
– अपने बच्चे/बच्ची को ही उन सवालों के जवाब देने दें जो सीधे उनसे पूछे जा रहे हैं। इससे पता चलता है कि बच्चे स्वतंत्र हैं, उनमें आत्मविश्वास है और वे अपनी सहायता स्वयं कर सकते हैं।
– इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखें कि वहां कोई आपकी पर्सनल लाइफ के बारे में जानने के लिए इच्छुक नहीं है. इसलिए ओवर फ्रेंडली न हों।
– स्कूल इंटरव्यू से पहले अपने बच्चे को भी तैयार कर लें. उसे क्लास के हिसाब से सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए व अपने शहर और अभिभावकों के नाम भी पता होने चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8ay3la

ट्रेंडिंग वीडियो