बना रहा 10 लाख लीटर छमता का ओवरहेड टैंक

होशंगाबाद रोड के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए करना होगा इंतजार

By: Rohit verma

Published: 27 Nov 2019, 09:10 PM IST

भोपाल. नगर निगम के वार्ड 84, 85 में स्थित कॉलोनियों के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। नगर निगम वार्ड 85 सरमधा में सांई मंदिर के पास 10 लाख लीटर छमता का ओवरहेड टैंक बना रहा है। ओवर हैड टैंक का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद होशंगाबाद रोड के दोनों ओर स्थित करीब एक दर्जन रहवासी कॉलोनियों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नर्मदा जल की अपूर्ति शुरू हो जाएगी। हलांकि यह निर्माण कार्य इस वर्ष के अंत में पूरा हो जाना था, लेकिन काम की गति देखकर लगता है कि छह माह और लगेंगे।

भोपाल नगर के लिए जल वितरण प्रणाली परियोजना के तहत होशंगाबाद रोड पर वार्ड 85 समरधा में निगम ने वर्ष 2018 में 10 लाख लीटर की छमता के ओवर हैड टैंक का निर्माण शुरू किया था। ओवरहेड टैंक सहित वितरण लाइनें बिछाने के लिए नगर निगम ने दो वर्ष की समयावधि तय की थी।

 

इसके तहत टैंक का स्ट्रेक्चर लगभ खड़ा हो चुका है, वहीं वितरण लाइनों का काम भी तेजी से चल रहा है। सरमधा निवासी विक्रम जीत सिंह बताते हैं कि नगर निगम यहां जल वितरण का सब स्टेशन बना रहा है। यहीं से क्षेत्र में पेयजल अपूर्ति का कंट्रेाल रहेगा। इसके तहत मुख्य लाइनों सहित वितरण लाइनों का लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

इन्हें होगा फायदा
नर्मदाजल योजना के तहत समरधा में बन रहे ओवर हेड टैंक से वार्ड 84 स्थित इण्डस टाउन के सभी 5 फेस, नटराज होम्स, हरिगंगा नगर, अनुजा विलेज व वार्ड 85 के शुभालय परिसर, श्री कृष्णपुरम के सभी फेस, श्री राधापुरम, समरधा, लिबर्टी कॉलोनी, टोला तथा दीपड़ी गांव में अपूर्ति होगी।

 

बोर बेल के भरोसे पेयजल व्यवस्था
ननि के वार्ड 84 और 85 में पेयजल अपूर्ति का मुख्य साधन बोरबेल है। गर्मी के दिनों में जलस्तर नीचे चले जाने पर ज्यादातर स्थानों पर बोरबेल से पानी आना बंद हो जाता है। इन परिस्थितियों में रहवासी पानी के लिए निजी टैंकरों पर निर्भर हो जाते हैं। इन क्षेत्रों में नर्मदा जल की सप्लाई शुरू होने से रहवासियों को बड़ी राहत मिलेगी।

नगर निगम के वार्ड 85 में 10 लाख लीटर का नर्मदा जल के लिए ओवरहेड टैंक बन रहा है। इसके बनने के बाद वार्ड 84 व 85 के एक दर्जन कॉलोनियों और ग्रमीण क्षेत्र के लोगों को नर्मदा जल मिलना शुरू हो जाएगा।

कामता पाटीदार, जोन प्रभारी एवं पार्षद वार्ड 85

Rohit verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned