विधानसभा चुनाव 2018: भाजपा और कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं ये राजनीतिक दल

विधानसभा चुनाव 2018: भाजपा और कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं ये राजनीतिक दल

Shailendra Tiwari | Publish: Sep, 15 2018 11:29:28 AM (IST) | Updated: Sep, 15 2018 04:23:12 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

46 गैर मान्यता प्राप्त दलों ने 2013 का विधानसभा चुनाव लड़ा था

भोपाल. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 2013 के मुकाबले इस बार के चुनावों में 10 और गैरमान्यता प्राप्त दल चुनाव लड़ेंगे। 2013 के विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस समेत 7 राष्ट्रीय पार्टियों ने चुनाव लड़ा था। इनसें बसपा, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी और आरजेडी शामिल थे। इसके अलावा 46 गैर मान्यता प्राप्त दलों ने भी 2013 का विधानसभा चुनाव लड़ा था।

 

5 प्रतिशत क्षेत्रों में लड़ना होगा चुनाव
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मध्यप्रदेश द्वारा जारी किए गए एक लेटर के अनुसार प्रदेश में 2018 में होने वाले चुनावों में 10 गैर मान्यता प्राप्त दलों को चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई है। इन दलों को चुनाव लड़ने की अनुमति इस शर्त में दी गई है कि यह प्रदेश की कम से कम 5 प्रतिशत विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे। इन सभी दलों को चुनाव लड़ने के लिए एक कॉमन चुनाव चिन्ह भी वितरित किया गया है।

मध्यप्रदेश में हैं 230 सीटें
मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा क्षेत्र हैं। मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी लेटर के अनुसार इन गैर मान्यता प्राप्त दलों को कम से कम 12 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ना होगा।

 

इन दलों को दी गई है चुनाव लड़ने की अनुमति
हिन्द कांग्रेस पार्टी- प्रदेश की सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी वहीं, निर्वाचन आयोग के द्वारा उसे एक कॉमन चुनाव चिन्ह टैक्टर चलता किसान दिया गया है। मध्यप्रदेश नव निर्माण सेना भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसका बल्ला निशान दिया गया है। लोकतांत्रिक जनता दल ऑटो चुनाव चिन्ह पर 230 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेगी। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी 230 सीटों पर ट्रक निशान पर चुनावी रण में उतरेगी। राष्ट्रीय रक्षक मोर्चा 225 सीटों पर और चुनाव चिन्ह टायर आवंटित किया गया है। समान आदमी समान पार्टी 230 सीटों पर और चुनाव चिन्ह बैटरी टॉर्च, नया भारत 230 सीटों पर और चुनाव चिन्ह चाभी, राष्ट्र वाहिनी पार्टी 230 सीटों पर और चुनाव चिन्ह कमल की निब सात किरणों के साथ, आजाद भारत पार्टी 230 सीटों पर और चुनाव चिन्ह गुब्बारा और आदिम समाज पार्टी 230 सीटों को चुनाव चिन्ह बाल्टी दिया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned