BREAKING NEWS: नोटबंदी के बाद अब चिल्लर का बोझ होगा कम, मार्केट में आया 10 रुपए का नया नोट

rishi upadhyay

Publish: Feb, 15 2018 05:30:07 PM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
BREAKING NEWS: नोटबंदी के बाद अब चिल्लर का बोझ होगा कम, मार्केट में आया 10 रुपए का नया नोट

200 के नोटों की छपाई के ऑर्डर के बाद इसी बैंक नोट प्रेस को 10 रुपए के नए नोट छापने का भी ऑर्डर मिला।

भोपाल। आखिरकार मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के लोगों के हाथ में 10 रुपए का नया नोट आ ही गया। बुधवार को ये नोट सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को दिया गया। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात ये है कि 10 रुपए का ये नया नोट मध्यप्रदेश में ही छप रहा है। देवास स्थित बैंक नोट प्रेस में 10 रुपए के इन नये नोटों की छपाई हो रही है। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद देश में नोटों की कमी को पूरा करने के लिए मध्यप्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट मुद्रणालय में 500 के नोट छापे जा रहे थे और पूरे देश में उनकी आपूर्ति की जा रही थी। इसी क्रम में 10 रुपए के नए नोट छापने का गौरव भी देवास बैंक नोट प्रेस को मिला है। देवास बैंक नोट प्रेस में मुख्यत: छोटे नोटों की छपाई ही की जाती है।

 

हाल ही में आरबीआई द्वारा 200 और 50 के नए नोट बाजार में उतारे गए। इसी के चलते आरबीआई के आदेश पर देवास के बैंक नोट मुद्रणालय को 200 नए नोट छापने शुरू किए गए। 200 के नोटों की छपाई के ऑर्डर के बाद इसी बैंक नोट प्रेस को 10 रुपए के नए नोट छापने का भी ऑर्डर मिला।

 

नोटबंदी के बाद प्रिंटिंग प्रेस ने निभाया था अहम रोल
देश में नोटबंदी के बाद 2000 और 500 के नए नोट जारी किए गए थे। देश में नोटों की कमी न हो और ज्यादा से ज्यादा नोट बाजार में उपलब्ध हो सकें, इसके लिए देशभर के नोट मुद्रणालयों में 2000 और पांच सौ के नोट छापे गए। तभी से देवास के बैंक नोट प्रेस मुद्रणालय में 500 रुपए के नोट लगातार छापे जा रहे थे और यहां चौबीस घंटे काम चल रहा था। विगत दिनों आरबीआई ने 200 के नए नोट जारी करने के बाद देवास बैंक नोट प्रेस को 200 के नए नोट छापने की तैयारियां करने को कहा था। विगत 18 सितम्बर से इस प्रेस में दो मशीनों पर 200 के नोट छपने शुरू हो गए थे, तभी से यहां ये नोट छापे जा रहे हैं। इसके बाद अब 10 रुपए के नोट छापे जाने का काम भी यहीं पर जारी है।

 

भोपाल में बांटा गया 10 रुपए का नया नोट
सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बुधवार को दस रुपए का नया नोट ग्राहकों को दिया गया। ब्राउन कलर में आया यह नया नोट पुराने 10 रुपए के नोट से थोड़ा अगल है। नए नोट की लम्बाई कम है। एक तरफ स्वच्छ भारत के संदेश के साथ चक्र बना हुआ है तो दूसरी तरफ महात्मा गांधी, रिजर्व बैंक एवं अशोक की लाट का चिह्न बना हुआ है। सेन्ट्रल बैंक के ब्रांच मैनेजर दिगंवर भोयर ने बताया कि पहले दिन 20 हजार रुपए से ऊपर के नए 10 रुफए के नोट ग्राहकों को दिए गए। उन्होंने बताया कि तिजोरी से हमें जितने नोट प्राप्त होंगे, उतने ही ग्राहकों को काउंटर के माध्यम से दिए जाएंगे। ग्राहकों में भी नए नोट लेने की होड़ रही।

 

नए नोट के फीचर्स
आगे की तरफ के फीचर्स
1.नए नोट में 10 देवनागरी लिपी में भी लिखा है।
2. बीच में गांधी जी की तस्वीर लगी है।
3. महात्मा गांधी की तस्वीर के बगल में आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और आरबीआई का चिह्न है।
4. दाहिने हिस्से में अशोक स्तंभ बना है।
5. नए नोट में बेहतर सिक्यॉरिटी फीचर मौजूद हैं।
6. सीरियल नंबर का आकार बढ़ते हुए क्रम में है।

पीछे की तरफ के फीचर्स
1.नोट की छपाई का साल बाईं तरफ।
2.स्वच्छ भारत का लोगों और स्लोगन।
3.कोणार्क सूर्य मंदिर की फोटो।
4.देवनागरी लिपी में 10 लिखा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned