scriptमेण्डोरी गांव में कायापलट कर रहे हैं एनएलआईयू के 10 स्टूडेंट्स | 10 students of NLIU are transforming into Mandori village | Patrika News

मेण्डोरी गांव में कायापलट कर रहे हैं एनएलआईयू के 10 स्टूडेंट्स

locationभोपालPublished: Jul 25, 2018 09:15:59 am

Submitted by:

hitesh sharma

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत एक महीने के लिए स्टूडेंट्स ने मेण्डोरी गांव को गोद लिया

news

मेण्डोरी गांव में कायापलट कर रहे हैं एनएलआईयू के 10 स्टूडेंट्स

भोपाल। नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (एनएलआईयू) भोपाल के 10 स्टूडेंट्स ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत भोपाल जिले के मेण्डोरी गांव को एक महीने के लिए गोद लिया है। एक पहला मौका है जब किसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने गांव में कायापलट की जिम्मेदारी ली है। एक महीने तक चलने वाली यह समर इंटर्नशिप के 2 जुलाई से शुरू हुई थी। इस टीम में सेकंड ईयर से फिफ्थ ईयर तक के 3 गल्र्स ओर 7 बॉयज हैं।
स्टूडेंट हर्ष वर्धन ने बताया कि इस पूरे कायापलट का खर्च यूनिवर्सिटी की एनएलआईयू केयर्स सेल उठा रही है। यह सेल एनवायरमेंटल सोसाइटी अवेयरनेस के लिए बनाई गई है। एनएलआईयू के स्टूडेंट कनिष्क देवेश ने बताया कि हम मेण्डोरी गांव में घर-घर जाकर स्वच्छता का महत्व समझा रहे हैं और गांव में नुक्कड़ नाटक, रैली, स्कूल में कॉम्पीटिशन, पौधरोपण के माध्यम से लोगों को अवेयरनेस करने के साथ-साथ उनकी लाइफस्टाइल में कुछ बेसिक चेंज भी लाना चाहते हैं। स्टूडेंट्स ने ग्रामीणों के लिए मुफ्त मेडिकल कैम्प भी ऑर्गनाईज किया। ग्रामीणों ने अपने बीच स्टूडेंट्स को देख उनका पूरा साथ दिया, साथ ही कैंप में चेकअप भी कराया।
news

स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्कूल की दीवार पर बनाई गांधीजी की पेटिंग
समर इंटर्नशिप में शामिल एनएलआईयू के स्टूडेंट हिमांशु दीक्षित ने बताया कि हमने मेण्डोरी के प्राइमरी स्कूल का कायापलट किया, यहां लाइट और पंखों का अरेंजमेंट भी करवाया। साथ ही स्कूल की दीवारों पर महात्मा गांधी की पेंटिंग बनाकर बच्चों को स्वच्छता के प्रति अवेयर करने की भी कोशिश की है।

अब स्कूल के स्टूडेंट्स भी अपनी स्कूल का कायाकल्प देख काफी खुश हैं। बच्चों ने एलएनआईयू के स्टूडेंट्स से कहा कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि उनका स्कूल भी इतना खूबसूरत हो सकता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स ने गांव में कम्पोस्ट के लिए गड्ढे खोदने से लेकर डस्टबीन की व्यवस्था और बंद पड़े शौचालयों को पुर्नजीवित करने का काम किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो