script10वीं-12वीं छात्र ध्यान दें : एग्जाम से पहले एडमिट कार्ड पर आया बड़ा अपडेट | 10th-12th students note big update on admit card before exam | Patrika News

10वीं-12वीं छात्र ध्यान दें : एग्जाम से पहले एडमिट कार्ड पर आया बड़ा अपडेट

locationभोपालPublished: Jan 22, 2022 05:37:01 pm

Submitted by:

Faiz

बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख घोषित कर दी है। इसके अलावा, एडमिट कार्ड में संशोधन के लिए एक और आखिरी मौका दिया गया है।

News

10वीं-12वीं छात्र ध्यान दें : एग्जाम से पहले एडमिट कार्ड पर आया बड़ा अपडेट

भोपाल. मध्य प्रदेश में बीते 20 जनवरी से माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों की प्री बोर्ड एग्जाम शुरू कर दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार, कोरोना की तीसरी लहर को मद्देनजर रखते हुए प्री-बोर्ड परीक्षा घरों पर ही आयोजित की गई है। साथ ही, अब कक्षा 10वीं और 12वीं के वार्षिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को लेकर भी अपडेट सामने आया है। दरअसल, बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख घोषित कर दी है। इसके अलावा, एडमिट कार्ड में संशोधन के लिए एक और आखिरी मौका दिया गया है।


यानी जिन छात्रों के एडमिट कार्ड में किसी तरह की गलती है वो अगली तिथि से पहले इसमें बदलाव करा सकते हैं। तय तारीख के बाद किसी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव की ओर से सभी स्कूल प्राचार्य को संबोधित पत्र जारी किया गया है, जिसके तहत एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए छात्रों के एडमिट कार्ड 25 जनवरी 2022 को ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। 25 जनवरी से छात्र MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें- एकतरफा प्यार का पागलपन, युवती के घर जाकर आशिक ने खुद को लगाई आग


31 जनवरी तक करा सकते हैं संशोधन

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव द्वारा मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि, किसी भी रेगुलर-निजी छात्रों के प्रवेश पत्र में किसी तरह की भी त्रुटि लगती है तो वो उसमें 31 जनवरी 2022 तक संशोधन करा सकता है। इसके बाद किसी भी छात्र के त्रुटि को सुधार कराने का मौका नहीं दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- पत्नी का करवाया था गैंगरेप, सेक्स रैकेट का सरगना भी निकला पति, खुलासों से पुलिस भी हैरान

 

सिर्फ प्री-बोर्ड में छूट, ऑफलाइन होगी वार्षिक परीक्षा

वहीं, मध्य प्रदेश प्री बोर्ड एग्जाम भी शुरू किये जा चुके हैं। छात्रों को प्रश्न पत्र स्कूल सेंट्रल से घर पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। छात्रों को घर पर ही उत्तर पुस्तिका में जवाब देकर स्कूलों में जमा करने हैं। इसके साथ ही छात्रों की सुविधा के लिए दो-तीन दिनों के प्रश्न पत्र एक ही दिन उपलब्ध कराए जाने का भी नियम माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सुनिश्चित किये गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, फिलहाल, तीसरी लहर के मद्देनजर प्री बोर्ड परीक्षा ही मात्र घरों से आयोजित हो रही है, लेकिन वार्षिक परीक्षा नियमानुसार ऑफलाइन ही आयोजित होगी।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो