scriptडेंगू के 110 मरीज, वायरस कौन सा है किसी को नहीं पता | 110 patients of dengue, no one knows which virus is active | Patrika News

डेंगू के 110 मरीज, वायरस कौन सा है किसी को नहीं पता

locationभोपालPublished: Sep 30, 2018 12:54:31 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

स्वास्थ्य विभाग का अमला वायरस से अनजान, सात दिन में डेंगू के 25 नए मरीज आए सामने

dengu i

dengu in city

भोपाल. राजधानी में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते सात दिनों में ही डेंगू के 25 मरीज सामने आ चुके हैं। मरीजों की संख्या 110 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को बीते साल महामारी तो घोषित कर दिया था पर उसे अब तक यह नहीं पता कि इस बार किस टाइप का वायरस है, जिससे डेंगू इतनी तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह से मरीजों के इलाज में कौन सी दवा कारगर होगी इसका सटीक निर्धारण नहीं हो सका है। गौरतलब है कि डेंगू के चार वायरस डी-1, डी-2, डी-3 और डी-4 काम करते हैं। इनके लक्षण और इलाज अलग-अलग हैं।
फिलहाल ऐसे हो रही जांच

मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में ब्लड का एलाइजा टेस्ट किया जा रहा है। इससे मरीज को डेंगू होने की पुष्टि हो रही है, लेकिन वायरस कौनसा है, इसकी जांच यहां नहीं हो सकती। इसके लिए वायरोलॉजी लैब की जरूरत है। फिलहाल यह जांच एम्स भोपाल और जबलपुर में होती है। सीएमएचओ डॉ. सुधीर जेसानी के मुताबिक मरीजों के सैंपल एम्स और जबलपुर भेजे जा रहे हैं।
प्लेटलेट्स में आ रही कमी

मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.़ आदर्श वायपेयी के मुताबिक डेंगू पीडि़तों के प्लेटलेट्स 20 हजार तक हो जाते हैं। ऐसे में मरीज के नाक, कान या अन्य अंगों से खून बहने लगता है। बीपी-लो होने से हार्ट काम नहीं करता और मरीज की मौत हो जाती है। कुल मरीजों में केवल 15 से 20 फ ीसदी का ही प्लेटलेट कम होता है, लेकिन इस बार ज्यादातर मरीजों के प्लेटलेट्स कम हो रहे हैं। सामान्य मरीज अच्छे भोजन, ज्यादा पानी व पैरासिटामॉल देकर ठीक किए जा सकते हैं। पहले डेंगू के मरीजों का इलाज इसी तरह होता रहा है।
कैटेगरी लक्षण

1. डी-1 क्लासिकल – बुखार/जोड़ों में दर्द।
2. डी-2 हेमरेजिक – शरीर में लाल चकत्ते।

3. डी-3 शॉक सिंड्रोम – प्लेटलेट्स घटना।
4. डी-4 – लो ब्लड प्रेशर।

(नोट: डी-2 और डी-3 खतरनाक होते हैं। दोबारा डेंगू होना भी जानलेवा होता है।)
– 1.5 से 4 लाख तक होती है सामान्य व्यक्ति में प्लेटलेट्स की संख्या।

ट्रेंडिंग वीडियो