scriptअस्पतालों के परिसर में नजर आएगी हरियाली, छेड़ी मुहिम | now treatment for premises of city hospitals | Patrika News

अस्पतालों के परिसर में नजर आएगी हरियाली, छेड़ी मुहिम

locationभोपालPublished: Sep 23, 2018 06:03:10 pm

कर्मचारी संगठन और समाजसेवियों ने मिलकर उठाया बीड़ा, टीबी अस्पताल से शुरुआत
 

hospital news

शहर के अस्पतालों के परिसर में नजर आएगी हरियाली, छेड़ी मुहिम

भोपाल। गैस राहत सहित शहर के सभी अस्पतालों के वीरान व उजड़े परिसरों को हरा भरा बनाने और साफ सुथरा रखने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारी संगठन व समाजसेवियों ने एक मुहिम शुरू की है। जिसके तहत परिसरों की सफाई कर उनमें पौधारोपण किया जाएगा। इसकी शुरुआत टीबी अस्पताल परिसर से हो रही है। स्वास्थ्य विभाग ने बड़े-बड़े शासकीय अस्पतालों व इनकी यूनिटों में जहां गार्डन बने हुए हैं, वहां तो माली की व्यवस्था की है, लेकिन उजड़े परिसर को संवारने की दिशा में कोई काम नहीं हो रहा है। मरीजों की सुविधा के लिए शहर के अस्पताल परिसर में पौधरोपण, सफाई और बारिश में उग रहे जंगली झांकियों को हटाने का काम किया जाएगा। अलग स्तर पर टीम बनाई है। जिसमें अस्पताल के स्टाफ, संगठन कर्मचारियों के साथ ही समाजसेवियों को भी इससे जोड़ा है।
संगठन के प्राताध्यक्ष एसबी सिंह व जिला अध्यक्ष अजीज मोहम्मद खान ने बताया कि शहर के सरकारी अस्पातलों के परिसर की हरियाली की दिशा में काम नहीं होने से मरीजों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ता है। जिस पर अस्पताल प्रबंधन ध्यान नहीं देता है। अस्पतालों में हरियाली लाने की दिशा में ये एक मुहिम है। इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को भी जोड़ा जाएगा। टीबी अस्पताल परिसर में 150 पौधे लगाने के लिए गडढे करवाने का काम शुरू कर दिया है। इसी के साथ अन्य अस्पतालों में पौधरोपण कराया जाएगा।
अभी बीएमएचआरसी परिसर ही हरा भरा

वर्तमान में भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल का परिसर शहर के बाकी अस्पतालों के मुकाबले सबसे अधिक हरा भरा है। अस्पतालों में जगह तो है लेकिन यहां हरियाली को बढ़ावा देने की ओर किसी ने अब तक ध्यान नहीं दिया। इससे पहले जो पौधा रोपण यहां किए गए वे केवल औपचारिकता मात्र थे। ये वृक्ष नहीं बन पाए।
कहीं कचरा तो कहीं पड़े हैं उजाड़
वर्तमान में राजधानी के अधिकांश अस्पतालों के परिसर उजाड़ पड़े हैं। कहीं पर कचरा भरा पड़ा है तो कहीं पेड़ पौधों लगाए जाने के निशान के रुप में केवल ट्री-गार्ड खड़े हैं। देखरेख के अभाव में ये हाल हो गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो