scriptअति वृष्टि और बाढ़ से 1171 गाँव प्रभावित, 1600 लोगों को बचाया | 1171 villages affected by heavy rains and floods, 1600 people rescued | Patrika News

अति वृष्टि और बाढ़ से 1171 गाँव प्रभावित, 1600 लोगों को बचाया

locationभोपालPublished: Aug 03, 2021 09:30:33 pm

अफवाहों पर ध्यान न दें, सभी डेम सुरक्षितमुख्यमंत्री चौहान ने सिचुएशन रूम से की अति वृष्टि और बाढ़ की समीक्षा

madhya pradesh cm shivraj singh chouhan news

madhya pradesh cm shivraj singh chouhan news

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अति वृष्टि और बाढ़ से प्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड और रीवा में लगभग 1171 गाँव प्रभावित हुए हैं। कुल 200 गाँव घिरे हुए हैं। एसडीईआरएफ, एनडीईआरएफ की टीम ने लगभग 1600 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया है। सेना बुला ली गई है। एयर फोर्स के पाँच हेलीकॉप्टरों ने ग्वालियर से सुबह उड़ान भरी थी। वे 8 माइल तक गए पर खराब मौसम होने के कारण रेस्क्यू के लिए उतर नहीं सके। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रभावित गाँवों के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वह सतर्क रहें। हम आपकी चिंता कर रहे हैं। राहत शिविर और भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दे दिये गये हैं। अफवाहों पर ध्यान न दें। सभी बांध सुरक्षित हैं, आत्म-विश्वास रखें। सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। प्रभावित क्षेत्रों के लोग हौसला बनाए रखें। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय स्थित सिचुएशन रूम से बाढ़ और अति वृष्टि की स्थिति का अवलोकन और समीक्षा करने के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे।
एसडीईआरएफ और एनडीईआरएफ की 73 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मौसम में सुधार होते ही हेलीकॉप्टर फिर राहत और बचाव के काम के लिए रवाना होंगे। विशेष रूप से शिवपुरी और श्योपुर में 22 गाँव घिरे हैं। कल 11 लोगों को एयर फोर्स ने निकाला। एसडीईआरएफ की 70 टीमें और 3 एनडीईआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हैं। केंद्र शासन से और टीमें भेजने का अनुरोध किया गया है।
दो दिन में हुई 800 मिली मीटर वर्षा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अति वृष्टि और बाढ़ के कारण विकट स्थिति बनी है। शिवपुरी और श्योपुर में दो दिन में 800 मिली मीटर वर्षा हुई। इस अप्रत्याशित बरसात के कारण बाढ़ की स्थिति बनी है। ऐसा लगा जैसे बादल फट गए। पानी के बहाव के कारण बोट नहीं जा पा रही है। शिवपुरी के बीछी गाँव में तीन लोग पेड़ पर अटके थे, जिन्हें सुरक्षित निकाला गया हैं। दूर-दूर तक गाँव खाली हैं। एक पुजारी मंदिर की छत पर घिरे हैं। उनकी चिंता कर रहे हैं। भोजन और राहत के प्रबंध कर रहे हैं। ढाँढस बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं और हमारे मंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।
जल्द ही स्थिति सुधरेगी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहाकि एयर फोर्स के श्री सहरावत से चर्चा हुई है।प्रभावित जिलों क्रमश: शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, अशोकनगर के कलेक्टर संपर्क में हैं। मड़ीखेड़ा डेम में पानी अधिक होने के कारण पानी छोड़ा गया था। डेम से पहले 12 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था, अब 10 हजार 500 क्यूसेक कर दिया गया है। डेम से पानी छोड़ने से प्रभावित होने वाले गाँव के लोगों को सतर्क कर दिया गया है। बारिश का प्रभाव भी कम हुआ है। अब जल्द ही स्थिति सुधरेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो