script11th installment of pm kisan yojana released to 10 crore farmers | आपके खाते में नहीं आए 2 हजार रुपए, तो तुरंत करें यह 1 काम | Patrika News

आपके खाते में नहीं आए 2 हजार रुपए, तो तुरंत करें यह 1 काम


PM Kisan Yojana की 11वीं किस्‍त जारी.....

भोपाल

Updated: June 01, 2022 12:37:41 pm

भोपाल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की 11वीं किस्त आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 21,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की। इसके अलावा कई योजनाओं के तहत कुल 22 लाख करोड़ की राशि लाभार्थियों के खाते में भेजी गई। इस योजना के लाभार्थी हर किसान के खाते में 2,000 रुपये डाले गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। हर चार महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। आपके खाते में 2,000 रुपये पहुंचे या नहीं, इसे जानने का बहुत आसान तरीका है।

pm_scheme.jpg
pm kisan yojana

ऐसे चेक करे अपना स्टेटस

-सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
-वहां पर आपको दाईं तरफ 'Farmers Corner' या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा। उस सेक्शन ‘Beneficiary Status' या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।
-नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा।
-एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी।
-इसके बाद इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी।
-अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो भी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त अटक सकती है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सरकार ने अब रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है। और उसे कराने की 31 मई 2022 आखिरी तारीख थी। ऐसे में अगर आप ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा ले। जिससे पैसा खाते में आ सके।

ऐसे करें PM-KISAN eKYC

-सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
-होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें
-ईकेवाईसी पेज पर आने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें
-इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
-सभी आवश्यक जानकारी देने के बाद 'गेट ओटीपी' वाले विकल्प पर क्लिक करें।
-आपके द्वारा पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर आपको वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। अब, इस ओटीपी को निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें।
-इसके बाद आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। यह नरेंद्र मोदी सरकार के तहत एक केंद्रीय योजना है, जिसका उद्देश्य उन किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिन्हें सहायता की आवश्यकता है। पूरी तरह से सरकार समर्थित योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना उन सभी किसानों के परिवारों के लिए लागू है जिनके पास सीमित भूमि है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.