script100 करोड़ खर्च कर प्रदेश के 1117 थानों में लगेंगे 12 हजार कैमरे, कैमरों में होगी ऑडियो- विजुअल की सुविधा | 12 thousand cameras instal in 1117 police stations of the state spendi | Patrika News

100 करोड़ खर्च कर प्रदेश के 1117 थानों में लगेंगे 12 हजार कैमरे, कैमरों में होगी ऑडियो- विजुअल की सुविधा

locationभोपालPublished: Dec 20, 2020 02:20:24 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

सुप्रीम कोर्ट का फरमान: पीएचक्यू की आइटी शाखा ने तैयार किया प्रस्ताव, जल्द सरकार को भेजेंगे

a_2.png

भोपाल. सुप्रीम कोर्ट के फरमान के बाद अब पुलिस मुख्यालय प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी में जुट गया है। पीएचक्यू की आइटी शाखा ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। ये प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा।

सभी थानों में 12 हजार से ज्यादा कैमरे लगेंगे जिन पर करीब १०० करोड़ का खर्च आएगा। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सभी पुलिस स्टेशन और कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जिनमें ऑडियो और विजुअल दोनों की सुविधा हो। थानों के अलावा मुख्यालय और सभी जांच एजेंसियों के कार्यालयों में भी कैमरे लगाए जाएंगे।

पीएचक्यू व सीबीआइ कार्यालय भी शामिल
प्रदेश में कुल १११७ थाने हैं। इनमें ९७० पुलिस स्टेशन, ५१ अजाक थाना, १० महिला थाना, २८ रेलवे पुलिस स्टेशन, सीआईडी, विजलेंस, एसटीएफ, साइबर और नारकोटिक्स के एक-एक थाने हैं। ५१ ट्रेफिक पुलिस स्टेशन है। इन सभी थानों को ऑडियो-विजुअल वाले सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। इसके अलावा पुलिस मुख्यालय और सीबीआई कार्यालय में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। एक थाने में १३-१४ कैमरे लगाए जाएंगे।

अभी आधे थानों में 4-4 कैमरे
प्रदेश के 851 थानों में 4-4 कैमरे लगे हुए हैं इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। इस तरह करीब 12202 सीसीटीवी अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे थानों में लगाए जाएंगे जिन पर करीब 100 करोड़ का खर्च आएगा। इसके अलावा प्रदेश के 60 शहरों में 11 हजार कैमरे काम कर रहे हैं। इनको चौक-चौराहों पर लगाया गया है। इनके जरिये शहरों में होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी
जाती है।

जहां कम लगे वहां और लगेंगे

एडीजी,आइटी संजय झा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार हम सभी थानों में १३ से १४ कैमरे लगाने जा रहे हैं। आधे से ज्यादा थानों में पहले से चार-चार कैमरे लगे हुए हैं। जल्द ही सरकार को प्रस्ताव भेजेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y73il
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो