script13 साल की रेप पीड़िता से जन्मे नवजात की मौत, गर्भपात कराने हाईकोर्ट में चल रहा था केस | 13-year-old rape victim Born Newborn Death | Patrika News

13 साल की रेप पीड़िता से जन्मे नवजात की मौत, गर्भपात कराने हाईकोर्ट में चल रहा था केस

locationभोपालPublished: Jul 29, 2019 02:33:52 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

13-year-old rape victim : बलात्कार पीड़ित किशोरी से जन्मे नवजात की मौत, प्री-मेच्योर डिलीवरी होने से बच्चा था कमजोर

rape

13 साल की रेप पीड़िता से जन्मे नवजात की मौत, गर्भपात कराने हाईकोर्ट में चल था केस

भोपाल. बलात्कार पीड़ित ( rape victim ) तेरह साल की किशोरी से जन्मे नवजात की रविवार को मौत हो गई। सुल्तानिया अस्पताल ( Sultania hospital ) में शुक्रवार को बच्ची का ऑपरेशन किया था। किशोरी सात माह के गर्भ से थी। ऐसे में प्री-मेच्योर डिलीवरी हुई। अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक नवजात कमजोर था, जिसके कारण उसे हमीदिया अस्पताल ( hamidia hospital ) के एनसीयू में एडमिट कराया गया था।

मामले के मुताबिक भोपाल निवासी किशोरी के साथ सात माह पहले बलात्कार ( rape ) किया गया। एमपीटी एक्ट के तहत गर्भपात नहीं किया जा सकता था, ऐसे में परिवार ने हाईकोर्ट में इसके लिए याचिका दायर की थी। कोर्ट के निर्देश पर गठित चिकित्सकों की टीम ने कहा था कि गर्भपात कराने से जान को खतरा हो सकता है।

पति की प्रताडऩा से तंग आकर की थी खुदकुशी

पिपलानी स्थित अशोक विहार आनंद नगर कॉलोनी में नवविवाहिता द्वारा आत्महत्या करने के मामले में उसके पति के खिलाफ प्रताडऩा का मामला दर्ज किया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के अनुसार पूजा आर्य पति विशाल आर्य (22) मूलत: बरियरखेड़ी, सीहोर की रहने वाली थी।

पूजा की शादी विशाल आर्य से 24 फरवरी 2017 को हुई थी। विशाल फेब्रिकेशन का काम करता है। 10 जुलाई की उसकी पूजा से कहासुनी हुई थी। गुस्से में पूजा ने मोबाइल फेंक दिया। इससे नाराज विशाल ने पूजा को थप्पड़ मारे थे। पूजा ने यह बात मायके में बताई थी। इसके बाद उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

प्रताडऩा से तंग आकर लगाई थी फांसी

इधर, छोला इलाके में ससुराल वालों की प्रताडऩा से तंग आकर महिला फांसी के फंदे पर झूली थी। जांच के बाद पुलिस ने पति, सास-ससुर के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज किया है। छोला इलाके में 11 जुलाई को 21 वर्षीय सौम्या साहू पति दीपक राठौर निवासी अटल अयूब नगर ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। उसने दो साल पहले लव मैरिज की थी। उसका सवा साल का बच्चा है और पांच माह की गर्भवती थी।

मृतका की पीठ व चेहरे पर गंभीर चोट के निशान थे। जांच में सामने आया था कि पति दीपक राठौर, ससुर अमृतलाल और सास कांताबाई दहेज की मांग को लेकर उसे प्रताडि़त करते थे। इयससे तंग आकर महिला ने खुदकुशी कर ली। मायके पक्ष ने भी ससुराल के लोगों पर प्रताडि़त करने के आरोप लगाए थे। जांच के बाद पुलिस ने आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो