scriptदो माह में पूरी हो जाएगी दो राज्यों को जोड़नेवाली 135 किमी लंबी यह रोड | 135 km long road connecting two states | Patrika News

दो माह में पूरी हो जाएगी दो राज्यों को जोड़नेवाली 135 किमी लंबी यह रोड

locationभोपालPublished: Aug 19, 2022 08:12:03 pm

Submitted by:

deepak deewan

10 मीटर चौड़ी होगी रोड
 

new_expressway.png

10 मीटर चौड़ी होगी रोड

भोपाल। मध्यप्रदेश को राजस्थान से सीधे जोड़नेवाली रोड पूरी होने की कगार पर है. प्रदेश की धर्मनगरी उज्जैन से राजस्थान के पुराने शहर झालावाड़ तक जाने के लिए बन रही रोड दीपावली के बाद चालू हो जाएगी। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि एनएचएआई से अनुबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी तेजी से काम कर रही है। रोड का यह काम 447 करोड़ रुपये में होना हैअभी सुसनेर से 18 किलोमीटर सोयत की तरफ कंठाल नदी पर ब्रिज बनाने का काम पूरा किया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि दीपावली के बाद लोग उज्जैन से सीधे झालावाड़ जा सकेंगे।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण उज्जैन से राजस्थान के झालावाड़ तक 134 किलोमीटर लंबा मार्ग 10 मीटर चौड़ा करवा रहा है। यह काम जून. 2021 से चल रहा है। कंपनी अब तक अधिकतर काम पूरा कर चुकी है। उज्जैन-आगर-झालावाड़ रोड को राष्ट्रीय राज्य मार्ग क्रमांक 552 जी के नाम से जाना जाता है। यह मार्ग सिंहस्थ 2004 से पहले बनाया गया था।
उज्जैन-झालावाड़ रोड का यह काम 447 करोड़ रुपये में होना है- उज्जैन से झालावाड़ के बीच 134 किमी लंबी सड़क मध्यप्रदेश की सीमा में आती है। इसकी चौड़ाई साढ़े 5 मीटर है। राजस्थान की सीमा में 46 किमी लंबी सड़क की चौड़ाई 10 मीटर है। अब पूरा 134 किलोमीटर लंबा मार्ग 10 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। उज्जैन-झालावाड़ रोड का यह काम 447 करोड़ रुपये में होना है। इस काम में रोड के दोनों छोरों पर पेव्ड सोल्डर बिछाने का काम भी शामिल है।
पूरा रोड़ बनने के बाद 5 साल तक रोड का रखरखाव कंपनी द्धारा किया जाएगा-पूरा रोड़ बनने के बाद 5 साल तक रोड का रखरखाव कंपनी द्धारा किया जाएगा। टोल टैक्स वसूलने के लिए ढाबला रेहवारी, आगर और पिपलिया गांव में टोल प्लाजा बनाया जाएगा। इस रोड के बन जाने के बाद उज्जैन से सीधे झालावाड जाया जा सकेगा. यात्रियों को अभी सुसनेर से डायवर्ट होकर जीरापुर, बकानी के रास्ते से झालावाड़ जाना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो