scriptबिजली से भी तेज चमक जाएगी इन लोगों की किस्मत, बस 14 जनवरी को कर लें ये 4 काम | 14 january 2019 Ka Rashifal Aquarius aaj ka rashifal in hindi | Patrika News

बिजली से भी तेज चमक जाएगी इन लोगों की किस्मत, बस 14 जनवरी को कर लें ये 4 काम

locationभोपालPublished: Jan 11, 2019 04:23:30 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बिजली से भी तेज चमक जाएगी इन लोगों की किस्मत, बस 14 जनवरी को कर लें ये 4 काम

Rashifal

Rashifal

भोपाल। हिंदू कैलेंडर 14 जनवरी का दिन बेहद खास होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि इस बार 14 जनवरी को नहीं बल्कि 15 जनवरी को ये पर्व मनाया जाएगा। पंडित जी बताते है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है। यही कारण है कि इस संक्रांति को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

pandit ji

इस साल सूर्य मकर राशि में 14 जनवरी को शाम को प्रवेश कर रहा है। सूर्योदय के अनुसार सूर्य 15 जनवरी को प्रातः मकर राशि में होंगे। उदया तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 को ही मनाना अच्छा होगा लेकिन पुण्यकाल 14 जनवरी को शाम को शुरू हो जाएगा। साथ ही स्नान 14 तारीख को शाम को भी किया जा सकता है और 15 तारिख को दिन भर स्नान और दान किया जा सकता है।

pandit ji

इस दिन जरूर करें ये 4 काम

– इस दिन किसी मंदिर में गुड़ और काले तिल का दान जरूर करना चाहिए।

– इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। स्नान के समय सभी पवित्र तीर्थों और नदियों के नामों का जाप करें। इससे घर पर तीर्थ स्नान का पुण्य मिल सकता है।

– इस दिन लोटे में लाल फूल और चावल डालकर सूर्य को जल चढ़ाएं। साथ ही जल चढ़ाते समय सूर्य मंत्र ऊँ सूर्याय नम: का जाप 108 बार करें।

– इस दिन भगवान को गुड़-तिल के लड्डू का भोग लगाएं और भक्तों को प्रसाद वितरित करें। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन ये सारी चीजें करता है उसकी किस्मत चमक जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो