script14 percent corona positivity rate just keep three precautions | 14% हुआ पॉजिटिविटी रेट, अब भी है संभलने का समय, बस बरत लें ये तीन सावधानियां | Patrika News

14% हुआ पॉजिटिविटी रेट, अब भी है संभलने का समय, बस बरत लें ये तीन सावधानियां

शहर में दोनों वायरसों का कम्यूनिटी स्प्रेड हो चुका है, डेल्टा से वैक्सीन बचा रही है। ओमिक्रॉन खुद कम असरकारक है। लेकिन, पॉजिटिवी रेट 14 फीसदी पर आ चुका है, जो लगातार बढ़ रही है। यही हाल रहा तो हर गली-मोहल्ले में ओमिक्रॉन का पॉजिटिव मिलेंगे।

भोपाल

Published: January 15, 2022 06:16:46 pm

भोपाल. कौन सा वायरस किस को पॉजिटिव कर दे ये अब बड़ा सवाल हो गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों ही पूरी तरह से सक्रिय है।पॉजिटिव होने की रफ्तार को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसर मान चुके हैं कि, ओमिक्रॉन फैल रहा है। घातक स्टेज में न होने से इसकी जीनोम सिक्वेंसिंग बड़े स्तर पर नहीं हो रही। पॉजिटिव लेने वाली टीम जब एक पॉजिटिव के फर्स्ट कॉन्टेक्ट की सैम्पलिंग करती है तो उसमें से अब दस में से छह लोग पॉजिटिव आ रहे हैं।

News
14% हुआ पॉजिटिविटी रेट, अब भी है संभलने का समय, बस बरत लें ये तीन सावधानियां

ये ओमिक्रॉन ही कर सकता है। पहले ये संख्या तीन से चार तक हुआ करती थी। लोगों में जो लक्षण हैं वह न के बराबर हैं। कुछ मरीजों को सिर दर्द, हल्के बुखार की शिकायत है। ऐसे लक्षण ओमिक्रॉन के हो सकते हैं। डेल्टा से संक्रमित होने पर बुखार सात दिन तक रह सकता है।

यह भी पढ़ें- फिर शुरू हो रही है ये एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए आने-जाने का शेड्यूल


कॉलोनियों में चालीस फीसदी घरों में मरीज

कोलार और गोविंदपुरा दो सर्कलों में कुछ कॉलोनियां ऐसी हो गईं हैं, जहां चालीस फीसदी घरों में पॉजिटिव मरीज हैं। इनको किसी प्रकार के लक्षण नहीं हैं। इसी गफलत में ये लोग आसानी से बाहर जा रहे हैं, लेकिन ओमिक्रॉन के चलते ये लोग दूसरो को कोरोना बांट रहे हैं। इसलिए जिला प्रशासन के अफसरों ने कंटेनमेंट बनाने के बाद बीट क्षेत्र कु आधार पर आरआई पटवारी, पुलिसकर्मियों को मॉनीटरिंग के लिए तैनात किया है।

यह भी पढ़ें- अगर आप में है ये खूबी तो जीत सकते हैं 51 हजार, आज ही करें आवेदन


ये रखनी होगी सावधानी

-शहर में लगने वाली हाट बाजारों में कुछ दिन नहीं जाएं, बाजारों में भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचें। एक ओमिक्रॉन पॉजिटिवदस को संक्रमित कर सकता है।

-संभव हो तो फिर से डबल मास्क लगाना शुरू कर दें। इससे काफी हद तक बचाव हो सकता है। किसी भी सार्वजनिक वस्तु को हाथ लगाने से बचें।

-किसी से मिलना जुलना और उसके घर जाना बंद कर दें, सरकारी दफ्तरों में जाते समय सैनिटाइजर साथ लेकर जाएं।

नशे के खिलाफ दीवार बनकर खड़ा सेना अधिकारी - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.