script14 posts of IPS increased in MP, instead of 305 there will be 319 | MP में 305 की जगह अब होंगे 319 आइपीएस अफसर,14 पद बढ़ाए | Patrika News

MP में 305 की जगह अब होंगे 319 आइपीएस अफसर,14 पद बढ़ाए

- सरकार ने 10% बढ़ोतरी का भेजा था प्रस्ताव

भोपाल

Published: June 26, 2022 09:55:21 am

भोपाल । Bhopal

मध्यप्रदेश के आइपीएस कैडर में 5% की बढ़ोतरी कर पदों को 305 से बढ़ाकर 319 कर दिया गया है। यानी 14 पदों की बढ़ोतरी हुई है। आइपीएस अफसरों के कैडर रिव्यू को केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने मंजूरी देे दी है। रिव्यू दो साल की देरी से हुआ है।

MP में 305 की जगह अब होंगे 319 आइपीएस अफसर,14 पद बढ़ाए
MP में 305 की जगह अब होंगे 319 आइपीएस अफसर,14 पद बढ़ाए

हालांकि सरकार पदों में 10% की बढ़ोतरी चाहती थी, लेकिन 5% को ही मंजूरी मिली। इन 14 पदों में से 5 राज्य पुलिस सेवा के अफसरों की पदोन्नति से भरे जाएंगे, जबकि 9 सीधी भर्ती के रहेंगे। रिव्यू के बाद मप्र में वरिष्ठ ड्यूटी पद 173 होंगे, जिनमें चार पद पुलिस महानिदेशक के हैं।

ये चार महानिदेशक एचओपीएफ, होमगार्ड्स, पुलिस हाउसिंग बोर्ड और जेल के हैं। विशेष महानिदेशक का एक पद पुलिस प्रशिक्षण के लिए है।

16 एडीजी तो आइजी के 21 पद
कैडर रिव्यू के बाद मप्र में अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) के 16 पद तय किए हैं। इसके अलावा भोपाल-इंदौर के ग्रामीण जोन को मिलाकर कुल 11 जोन में आइजी पदों के अलावा रेलवे, कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था, एससीआरबी, नाराकोटिक्स, सीआइडी, इंटेलीजेंस, प्रशासन, सीआइडी, योजना में आइजी के पद तय किए हैं। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर रेंज में एसएएफ के आइजी के साथ ही नक्सल विरोधी अभियान, आतंकवाद विरोधी प्रकोष्ठ, ईओडब्ल्यू और राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल में आइजी के पद रहेंगे।

पुलिस कमिश्नरी के पद कैडर में किए शामिल
मप्र में भोपाल और इंदौर में लागू की गई पुलिस कमिश्नर प्रणाली में भोपाल और इंदौर पुलिस कमिश्नर के पदों के साथ ही अपर पुलिस आयुक्त के चार पद, पुलिस उपायुक्त के दस पद तो इंदौर और भोपाल ग्रामीण के लिए दो एसपी के पद स्वीकृत किए गए हैं।

इसके अलावा पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआइजी) के 18 पदों को स्वीकृति मिली है। भोपाल और इंदौर ग्रामीण के डीआइजी के अलावा होशंगाबाद, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, ग्वालियर, चंबल, सागर, छतरपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, बालाघाट, शहडोल रेंज में डीआइजी के पदों को मंजूरी मिली है। प्रशासन, सीआइडी और काउंटर इंटेलीजेंस के डीआइजी के पद तय किए हैं।

सीधी भर्ती के लिए तय हैं 222 पद
मप्र कैडर के कुल 319 पदों में से 222 पद सीधी भर्ती के हैं, जबकि 97 पद पदोन्नति से भरे जाने हैं। इसके अलावा केन्द्रीय प्रतिनियिुक्त के लिए अधिकतम 69 तो राज्य प्रतिनियुक्ति के लिए 43 पद की सीमा रखी गई है। छुट्टी रिजर्व के लिए 28 पद तय किए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.