व्यापमं महाघोटाला: अफसरों का हुआ तबादला... देखें

घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई के 15 अफसरों का तबादला, अब रह गया करीब 65 का स्टाफ...

By: योगेंद्र Sen

Published: 13 Mar 2018, 09:02 AM IST

भोपाल। बहुचर्चित व्यापमं घोटाले की जांच कर रही सीबीआई की स्पेशल टीम में से दो दिन पहले करीब 15 निरीक्षकों (टीआई) का तबादला कर दिया गया है। इन्हें मूल पदस्थापना और सीबीआई दिल्ली मूल ब्रांच भेजा गया है।
सीबीआई की ओर से 2016 में बनाई गई इस स्पेशल ब्रांच में डीआईजी, एएसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर समेत करीब 100 से ज्यादा ऑफिसर थे। सीबीआई ने यह केस जुलाई 2015 में अपने हाथों में लिया था। इसके पहले एसटीएफ जांच कर रही थी। सूत्रों के मुताबिक कई अफसर वापस जाने की मांग करने लगे हैं।

कई अफसरों का मानना है कि इस घोटाले से पूरी तरह पर्दा उठाने में दो दशक का समय भी लग सकता है। फिलहाल करीब 65 अफसरों का स्टाफ जांच कर रहा है। दो माह बाद फिर से छंटनी के आसार हैं। जिनका तबादला हुआ है, उनके लिए कारण जांच पूरी होना बताया गया है।

तबादला रुटीन प्रक्रिया के तहत हुआ है। तबादला और पोस्टिंग से व्यापमं घोटाले की जांच पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
- ओपी गौर,
सीबीआई, स्पोक पर्सन दिल्ली

विजन 2025 : सिंचाई दोगुना करने का लक्ष्य

सरकार ने सिंचाई का रकबा बढ़ाने का नया लक्ष्य तय किया है। विजन 2025 के तहत लक्ष्य 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से बढ़ाकर 80 लाख हेक्टेयर कर दिया है। 20 लाख हेक्टेयर की परियोजनाओँ का काम भी शुरू हो गया है। इन्हें 2020 तक पूरा करने की कोशिश है।

शेष 20 लाख हेक्टेयर का लक्ष्य पूरा करने के लिए अगले साल से परियोजनाओं को गति दी जाएगी। इस साल 25.09 फीसदी तक कृषि उत्पादन दर जाने की संभावना है। इसे और बेहतर करने के लिए बड़े स्तर पर विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है।

संघ में अरुण जैन का प्रमोशन

एक दूसरी प्राप्त जानकारी में सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने रविवार को नागपुर में संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में नई कार्यकारिणी की घोषणा की है। इसमंे मध्यक्षेत्र यानी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रीय प्रचारक का दायित्व देख रहे अरुण जैन को अभा सह प्रचारक प्रमुख बनाया है।

उनके स्थान पर वर्तमान सह क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते मध्यक्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक होंगे। संघ ने संगठन में सह सरकार्यवाह की संख्या चार से बढ़ाकर छह कर दी है। मुकुंद सीआर और मनमोहन वैद्य को नया सह सरकार्यवाह नियुक्त किया है।

मालवा प्रांत के प्रांत प्रचारक श्रीकांत को अभा साहित्य परिषद का दायित्व दिया गया है। उनका स्थान बलिराम पटेल लेंगे।

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned