scriptजिला प्रशासन की 15 टीमें भी करेंगी परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण | 15 teams of district administration will also conduct surprise inspection of examination centers | Patrika News

जिला प्रशासन की 15 टीमें भी करेंगी परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण

locationभोपालPublished: Mar 21, 2023 02:15:55 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) आयुक्त अभय वर्मा ने विद्यासागर हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा केन्द्र bhopal से हुए पेपर लीक मामले में केन्द्राध्यक्ष राजकुमार सक्सेना और सहायक केन्द्राध्यक्ष रेखा गोयल को निलंबित कर दिया है। इसके आदेश

exam.jpg

mp board

भोपाल लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) आयुक्त अभय वर्मा ने शनिवार को विद्यासागर हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा केन्द्र से हुए पेपर लीक मामले में केन्द्राध्यक्ष राजकुमार सक्सेना और सहायक केन्द्राध्यक्ष रेखा गोयल को निलंबित कर दिया है। इसके आदेश सोमवार को जारी किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना द्वारा आयुक्त को भेजे पत्र में केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष पर आरोप है कि एग्जाम सेंटर में मोबाइल प्रतिबंधित होने के बाद भी ले जाने दिया गया। इस लापरवाही का लाभ उठाते हुए पर्यवेक्षक विश्वनाथ सिंह तथा पवन सिंह द्वारा अपने मोबाइल से फोटो खींचकर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र – छात्राओं को उनके मोबाइल पर भेजे गए हैं। ज्ञात हो कि परीक्षा शुरू होने से पूर्व सभी शिक्षकों के मोबाइल केन्द्राध्यक्ष के पास जमा किए जाने के निर्देश हैं। इसका पालन नहीं किया गया है। इसके चलते केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष को निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में दोनों का मुख्यालय संभागीय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण भोपाल संभाग रहेगा एवं निलंबन काल में इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
निरीक्षण के लिए कलेक्टर ने बनाई 15 टीमें
माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षा में पर अब जिला प्रशासन के निरीक्षण अधिकारियों की भी नजर रहेगी। जिला प्रशासन ने 15 टीमों का गठन किया है। इन टीमों में आदिम जाति कल्याण विभाग, उद्यानिकी विभाग, जिला खनिज अधिकारी, रोजगार अधिकारी, सहायक आबकारी आयुक्त सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है।
यह अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर सुबह 8.30 से 12 बजे तक नजर रखेंगे। नकलचियों के पकड़े जाने पर कार्यालय में स्थापित नियंत्रक कक्ष में सूचित करेंगे।
कोचिंग सेंटर के छात्रों से अब तक नहीं हुई पूछताछ
बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक मामले के तीन दिन बाद भोपाल पुलिस ने कोई सख्त कार्यवाही शुरू नहीं की है। विभागीय सूत्रों की मानें तो पुलिस इस मामले को पेपर लीक नहीं होने से जोड़कर ज्यादा सख्ती नहीं कर रही है। जैसा कि जांच में सामने आया था कि करीब 400 बच्चों ने टेलीग्राम ग्रुप पर फोटो डालने के बाद उसे देखा था, लेकिन भोपाल पुलिस ने अब तक इस मामले में किसी भी छात्र से पूछताछ नहीं की है। साथ ही पुलिस ने अब तक कोचिंग सेंटर के दूसरे शिक्षकों से भी कोई पूछताछ नहीं की है।
यह है मामला

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवीं की परीक्षा में शनिवार सुबह को केमेस्ट्री व व्यावसायिक अध्ययन का पेपर छात्रों को मिलने के पहले छोला इलाके में स्थित प्राइवेट केंद्र विद्यासागर स्कूल परीक्षा केंद्र में वायरल हो गया था। यहां पर जिला प्रशासन और भोपाल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए केंद्राध्यक्ष आरके सक्सेना, सहायक केंद्राध्यक्ष रेखा गोयल समेत पर्यवेक्षक विश्वनाथ सिंह और पवन सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी, परीक्षा अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो