script150 crores spent, then local elections could be held | स्थानीय चुनाव- कितने करोड़ हुए खर्च, तब हो पाए | Patrika News

स्थानीय चुनाव- कितने करोड़ हुए खर्च, तब हो पाए

राज्य निर्वाचन आयोग-बारिश के चलते चुनाव व्यवस्थाओं पर भी जमकर खर्च हुआ पैसा

भोपाल

Published: July 21, 2022 08:31:54 am

भोपाल। स्थानीय चुनाव में मप्र निर्वाचन आयोग को करीब 150 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े। पहले सबसे ज्यादा राशि कर्मचारियों के मानदेय में खर्च होती थी। इस बार बारिश के चलते आयोग को वाटर प्रूफ टेंट, ईवीएम, बैलेट पेपर और मतपेटियों को पानी से बचाने के लिए भी अच्छी खासी राशि खर्च करनी पड़ी। हालांकि अभी फाइनल आंकड़े आने बाकी हैं। जानकारों के अनुसार पिछले चुनाव में करीब 100 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

स्थानीय चुनाव- 150 करोड़ हुए खर्च, तब हो पाए
स्थानीय चुनाव- 150 करोड़ हुए खर्च, तब हो पाए

पंचायतों के चुनाव बैलेट पेपर से हुए। इस कारण पेपर की खपत ज्यादा रही। पहले 5-10 मीट्रिक टन कागज का उपयोग होता था। इस बार 576 मीट्रिक टन कागज खरीदा गया। प्रिंटिंग के लिए भी लाखों रुपए का भुगतान किया गया। बैलेट पेपर के परिवहन और भंडारण के लिए भी आयोग को पैसे खर्च करने पड़े।

ऐसे ऐसे हुआ पैसा खर्च
स्याही- 1.21 करोड़ रुपए
पेपर- 4.38 करोड़ रुपए
मतदान कर्मचारी- 87937
ईवीएम- 30761

चुनाव के दौरान विभिन्न कारणों से 6 मतदान कर्मियों की जान गई।

सात करोड़ की शराब पकड़ी
चुनाव के दौरान डेढ़-दो माह में 7.48 करोड़ से ज्यादा की अवैध शराब पकड़ी गई। शराब परिवहन में 12 से ज्यादा वाहन भी जब्त किए गए। लगभग दस हजार लोगों पर केस दर्ज हुए। अब आबकारी विभाग जब्त शराब को जल्द ही नष्ट करने की कार्रवाई करेगा।
इधर, निकाय चुनाव के नतीजे ऐसे भी, जहां देवरानी-जेठानी, पति-पत्नी जीते
वहीं दूसरी ओर राजगढ़ के पचोर नगर पालिका में भाजपा के 15 में से 8 पार्षद जीते हैं। इसी नगर परिषद में ममता सीताराम लहरी और रामकुमार दामोदर लहरी जो दोनों कांग्रेस से मैदान में उतरी थीं, दोनों ने जीत हासिल की। राम कुंवर और ममता देवरानी-जेठानी हैं। वार्ड 8 से रामकुंवर ने भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी अनीता को 3 मतों से हराया। वार्ड 15 में ममता ने भाजपा की प्रत्याशी रजनी को इस चुनाव में शिकस्त दी।

वहीं आगर-मालवा में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष नीलेश पटेल और उनकी पत्नी रीना पटेल पार्षद चुनाव जीते। वार्ड 10 से नीलेश ने 67 वोट से भाजपा प्रत्याशी सुधीर भाई जैन को हराया। नीलेश की पत्नी रीना वार्ड 6 से चुनावी मैदान में थीं। रीना ने 38 वोट से भाजपा प्रत्याशी हर्षिता शर्मा को हराया। आगर-मालवा नगर पालिका में पति-पत्नी दोनों एक साथ प्रतिनिधित्व करेंगे। महिदपुर में वार्ड 6 से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के भांजे विक्की यादव को हार मिली है।
राज्यपाल की बहू जीतीं: नागदा में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गेहलोत के चचेरे भाई की पत्नी संतोषबाई गेहलोत ने वार्ड 3 में 614 वोटों से जीत हासिल की है।
पहली महापौर के पति हारे: देवास नगर निगम चुनाव में इस बार शहर की पहली महापौर रहीं शकीला शेख के पति हारून शेख वार्ड 30 से भाजपा प्रत्याशी शीतल गेहलोत से चुनाव हार गए। शेख परिवार का इस वार्ड पर कई वर्ष से कब्जा रहा है। पत्नी के अलावा वे खुद, उनके पुत्र व पुत्रवधु यहां से पार्षद रह चुके हैं। हारून शेख 2005 से 2009 के बीच परिषद में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। 2008 में कांग्रेस के टिकट पर विस चुनाव भी लड़ चुके हैं। हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंMumbai News: मुंबई में डेंगू, मलेरिया और Swine Flu का तांडव जारी, 7 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू से 43 लोगों की मौतICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूलकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.