scriptनहर की जगह 1500 एमएम के पाइप डाले जा रहे, इसपर बनेगी रोड, मिल जाएगी चार मीटर अतिरिक्त जगह | 1500 mm pipes are being inserted instead of the canal, a road will be | Patrika News

नहर की जगह 1500 एमएम के पाइप डाले जा रहे, इसपर बनेगी रोड, मिल जाएगी चार मीटर अतिरिक्त जगह

locationभोपालPublished: Jun 01, 2023 08:26:49 pm

नहर की जगह 1500 एमएम के पाइप डाले जा रहे, इसपर बनेगी रोड, मिल जाएगी चार मीटर अतिरिक्त जगह पाइंटर्स – 19 करोड़ रुपए का बजट – 12 माह में होगी तैयार – 07 मीटर है चौड़ाई – 1.50 लाख की आबादी को होगा सीधा लाभ – करीब 70 कॉलोनियां हैं रोड किनारे भोपाल. कोलार रोड सिक्सलेन प्रोजेक्ट के साथ कोलार डी मार्ट के पास नहर किनारे मिसरोद को जोडऩे वाली चार लेन सड़क के लिए नहर को सीमेंट कांक्रीट की डक्ट में बहाया जाएगा। यहां नहर की जगह खुदाई का काम शुरू हो गया है। करीब दस किमी की डक्ट बनाई जा रही है। 1000 एमएम के पाइप से नहर का पानी निकलेगा।

six_lane.jpg
नहर की जगह 1500 एमएम के पाइप डाले जा रहे, इसपर बनेगी रोड, मिल जाएगी चार मीटर अतिरिक्त जगह

पाइंटर्स
– 19 करोड़ रुपए का बजट
– 12 माह में होगी तैयार
– 07 मीटर है चौड़ाई
– 1.50 लाख की आबादी को होगा सीधा लाभ
– करीब 70 कॉलोनियां हैं रोड किनारे

भोपाल. कोलार रोड सिक्सलेन प्रोजेक्ट के साथ कोलार डी मार्ट के पास नहर किनारे मिसरोद को जोडऩे वाली चार लेन सड़क के लिए नहर को सीमेंट कांक्रीट की डक्ट में बहाया जाएगा। यहां नहर की जगह खुदाई का काम शुरू हो गया है। करीब दस किमी की डक्ट बनाई जा रही है। 1000 एमएम के पाइप से नहर का पानी निकलेगा। इसके उपर करीब चार मीटर की जगह सड़क के लिए अतिरिक्त मिलेगी। करीब पंद्रह मीटर चौड़ी रोड पर कोलार से मिसरोद के बीच की कॉलोनियों को आवाजाही का नया व चौड़ा रास्ता मिलेगा। फिलहाल यहां रोजाना दस हजार वाहनों की आवाजाही है। चार लेन रोड बनने के बाद यहां से सीधे मिसरोद, 11 मिल और मंडीदीप के लिए करीब 50 हजार वाहनों की आवाजाही होने का अनुमान है।

मिलेगी सौगात
– करीब 19 करोड़ रुपए की लागत से ये रोड जून में ही पूरी होगी। ललीता नगर से लेकर हिनोतिया आलम, सेमरी और इसी तरफ की नई विकसित करीब 70 कॉलोनियों को सीधा लाभ होगा। होशंगाबाद रोड और कोलार की ओर की डेढ़ की आबादी की भी इससे राह आसान होगी। कुछ जगह पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की जा रही है। सबसे अच्छी बात ये कि इस रोड की राह में कोई पक्का निर्माण नहीं है। कुछ निजी जमीनों का अधिग्रहण जरूर करना होगा। मानसरोवर डेंटल कॉलेज के गेट के बिल्कुल सामने तक ये रोड पहुंच जाएगी। हो सकता है कुछ संस्थानों को इस रोड के लिए अपनी कुछ जमीन छोडऩा पड़े। ये रोड सेमरी के पास प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनाई अन्य रोड से मिलेगी, जिससे लोग सीधे मिसरोद के पास होशंगाबाद रोड पर निकल सकेंगे। रेलवे लाइन पार करने अंडरब्रिज की मदद ली जाएगी।

इसलिए महत्वपूर्ण
– कोलार से मिसरोद के लिए लगातार ट्रैफिक बढ़ रहा है। गिरधर परिसर के सामने से सलैया में कलियासोत नदी के पुराने ब्रिज से होकर बीडीए के प्रोजेक्ट से जाना फिलहाल काफी घुमावदार है। बढ़ते ट्रैफिक के बीच सीधा व चौड़ा रास्ता दूरी को पार करने का समय दस गुना तक कम कर देगा। यहां से सीधे मंडीदीप का जुड़ाव भी हो जाएगा। दो पहिया के साथ चार पहिया व बड़े- भारी वाहन भी गुजर सकेंगे। इससे कोलार रोड समेत दानिशकुंज- बावडिय़ा रोड पर भार कम होगा।

कोट्स
सड़क का काम तेजी से किया जा रहा है। नहर की जगह डक्ट व कुछ जगह पाइप लाइन डालकर यहां सड़क के लिए अतिरिक्त जगह निकाली जा रही है। इससे आवाजाही के लिए अतिरिक्त जगह मिलेगी।
– डीके शर्मा, प्रभारी इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी
six_lane.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो