scriptखुद पर बीती तो… एक दर्जन आईएएस अफसरों सहित 164 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए | 164 samples sent for corona investigation in Bhopal | Patrika News

खुद पर बीती तो… एक दर्जन आईएएस अफसरों सहित 164 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए

locationभोपालPublished: Apr 04, 2020 01:47:16 am

Submitted by:

praveen shrivastava

आम आदमी के लिए छह दिन करते हैं लक्षणों का इंतजार, वीआईपी मामले में अगले दिन ही हुए सैम्पल

164 samples sent for corona investigation in Bhopal

खुद पर बीती तो… एक दर्जन आईएएस अफसरों सहित 164 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए

भोपाल. आईएएस अधिकारी जे विजय कुमार के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद मंत्रालय से लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति है। शुक्रवार को डरे-सहमे प्रशासनिक अधिकारियों ने नियमों को दरकिनार करते हुए अपने सैम्पल जांच के लिए भेजे हैं। शुक्रवार को अधिकारियों और कर्मचारियों के सैम्पल लिए गए।

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित के संपर्क में आता है तो उसे एक सप्ताह तक होम आइसोलेशन की सलाह दी जाती है। इस दौरान लक्षण दिखाई देने के बाद ही कोविड-19 के सैम्पल लिए जाते हैं। हालांकि इस मामले में ऐसा नहीं हुआ और एक दिन में 164 अधिकारियों के सैम्पल ले लिए गए।

दफ्तर को किया संक्रमण मुक्त
इधर स्वास्थ्य विभाग के सभी दफ्तरों स्वास्थ्य संचालनालय, एनएचएम, हेल्थ कोर्पोरेशन में नगर निगम और मलेरिया विभाग की टीमों ने डिसइन्फेक्शन (संक्रमणमुक्त) करने के लिए दवा का छिड़काव (स्प्रे) किया। तीनों विभाग में 500 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी हैं।

पत्रकार पॉजिटिव आने के बाद बताई थी गाइडलाइन
मालूम हो कि कुछ दिन पहले एक पत्रकार के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अन्य पत्रकारों ने टेस्ट कराने की मांग की थी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग आईसीएमआर की गाइड लाइन का हवाला देकर पांच-छह दिन होम आइसोलेशन में रहने को कहा था। लेकिन विभाग के अफसर के पॉजीटिव आने के बाद शुक्रवार को आइसोलेशन के पहले दिन ही एक दर्जन आईएएस अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के तीन दर्जन अधिकारी-कर्मचारी को मिलकर भोपाल से 164 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए।

स्वास्थ्य विभाग में शुरू हुआ वर्क फ्रॉम होम
शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारीयों ने घर पर रहकर काम किया। मोबाईल पर प्रदेश के सभी जिलों की खैर खबर लेते रहे। प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने रात में घर से वीडियो मेसेज के जरिये प्रदेश में कोरोना की स्थिति से अवगत कराया।

घर सहित कॉलोनी को किया सील
नोवल कोरोना की रोकथाम के लिए बने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिला प्रशासन ने शुक्रवार को आईएएस विजय कुमार के निवास स्थान फॉच्र्यून प्राइड ओरा मॉल गुलमोहर को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया। अब इस क्षेत्र में अगले 14 दिन तक कोई नहीं आएगा और न कोई इस क्षेत्र से बाहर जाएगा। यहां के रहवासियों को प्रतिदिन अपना हेल्थ चैकअप कराना होगा। इसके साथ ही आसपास के रास्तों को सील कर दिया गया है। एपीसेन्टर घर के आसपास के सभी 50 घरों में मास्क, हाथ धोना, पीपीई गाइड लाइन का पालन करना सबके लिए जरूरी कर दिया गया है।

164 samples sent for corona investigation in Bhopal
कंटेनमेंट क्षेत्र के लोगों को यह करना होता है
1- सर्दी, खांसी जुकाम की सूचना स्वास्थ्य विभाग को देना होगी।
2- हैंड वॉश, मास्क और पीपीई गाइडलाइन का पालन करना होगा।
3- यदि पॉजीटिव केस से संपर्क आए थे तो स्वयं सामने आकर सूचना दें।
4- 14 दिन तक खुद को घर में रखें।
5- सोशल डिस्टेंस मेंटेंन करें।
6- क्षेत्र के बाहर आने वाले को स्कैनिंग कराना होगी।
7- संक्रमित व्यक्ति के संपर्क वाले घरों की होगी स्क्रीनिंग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो