18+ के लोगों को आज से टीका, पहले दिन एक सेंटर पर होगा वैक्सीनेशन

45 साल से ऊपर वाले लोगों का टीकाकरण यथावत चलेगा।

By: Hitendra Sharma

Updated: 05 May 2021, 10:39 AM IST

भोपाल. राजधानी में 18 से 44 वर्ष के बीच के 8 से 9 लाख लोगों को बुधवार से वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी, लेकिन टीके की कमी के चलते बुधवार को केवल एक ही सेंटर शासकीय नवीन कन्या स्कूल, तुलसी नगर सेकंड स्टॉप में इस उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

45 साल से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन 31सेंटरों पर यथावत तय स्लॉट के अनुसार जारी रहेगा। हर सेंटर को 100-100 वैक्सीन दी गईं है। दिन भर तय कार्यक्रम के बाद रात में इस व्यवस्था में बादलाव हुआ। प्रशासन की तरफ से स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर वैक्सीन की उपलब्धता के बाद शुरू होंगे। इनके शुरू होने की तारीख 6 मई या इससे आगे भी बढ़ सकती है।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

ये है व्यवस्था
शासन स्तर से टीके के लिए सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार तय हैं। वैक्सीनेशन के लिए https://www.cowin.gov.in पर ऑनलाइन पंजीयन कर एसएमएस आने के बाद ही तय स्थान और समय पर पहुंचकर वैक्सीनेशन करवाना होगा।

must see: हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के साथ 'लूट'

ध्यान देने वाली बातें
पहले डोज के लिए रजिस्टर्ड हैं तो ये करें: यदि पहले से दर्ज हैं, तो https://www.cowin.gov.in पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। ओटीपी डालने पर विस्तृत जानकारी आएगी, तो शेड्यूल में जाकर नजदीकी या पसंद के टीकाकरण केन्द्र के लिए समय और स्लॉट तय कर सकते हैं। इस तरह दूसरी डोज ली जा सकेगी।

पहली बार टीका लगवाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

https://www.cowin.gov.in पर अपना मोबाइल नंबर डालें। ओटीपी डालने के बाद अपनी विस्तृत जानकारी, आधार नंबर व अन्य जानकारी दें। शेष प्रक्रिया भी पूरी कर स्लॉट और समय लेना होगा। क्षेत्र की जानकारी भी सॉफ्टवेयर से मिल जाएगी।

must see: अब छोटे जिलों में इलाज की सुविधा पर फोकस

भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि आज से 18 से 44 का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। इस उम्र के लोगों के लिए अभी एक ही सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। आगे चलकर चयनित सेंटरों पर वैक्सीनेशन होगा। साथ ही 45 से ऊपर वाले भी स्लॉट बुक कर समय लेकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। उनके लिए वैक्सीनेशन जारी रहेगा। सोशल डिस्टेंस के लिए स्कूलों का चयन किया है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned