scriptआइएएस प्रमोशन के लिए बनेंगे 18 पद, नॉन-एसएएस का फैसला करेंगे सीएम | 18 posts to be made for IAS promotion, CM will decide non-SAS | Patrika News

आइएएस प्रमोशन के लिए बनेंगे 18 पद, नॉन-एसएएस का फैसला करेंगे सीएम

locationभोपालPublished: Jan 20, 2020 12:33:48 pm

– मार्च में होना है प्रमोशन, इस महीने अंत तक तय हो जाएंगे पद

ias.png

भोपाल। प्रदेश में राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस प्रमोशन के लिए 18 पद रखे जाएंगे। इस महीने के अंत तक पदों का निर्धारण हो जाएगा। इसमें पंद्रह प्रतिशत तक गैर-राज्य प्रशासनिक सेवा से अफसरों को भी मौका देने के मामले में मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्तर पर फैसला होगा। सामान्य प्रशासन मंत्री डा. गोविंद सिंह के पत्र को लेकर भी सीएम के स्तर पर ही निर्णय होगा। इसके लिए इसी हफ्ते निर्णय हो सकता है।


दरअसल, 18 पदों पर सेवानिवृत्ति के कारण आईएएस प्रमोशन की स्थिति बन गई है। यह प्रमोशन मार्च तक किए जाने हैं। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। सामान्य प्रशासन मंत्री डा. गोविंद सिंह ने इन अफसरों को भी मौका देने के लिए पत्र लिखा है। अभी इस पत्र पर कार्मिक विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया है, क्योंकि इसमें निर्णय का अधिकार सीएम स्तर पर है। सीएम के स्तर पर ही तय होगा कि इस बार गैर राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को इन 18 पदों में मौका दिया जाए या नहीं। वहीं यदि मौका दिया जाए, तो कितने पदों पर इनके लिए रखे जाएं। इस बीच कार्मिक विभाग ने इन पदों के निर्धारण की प्रक्रिया जरूर शुरू की है।


पंद्रह प्रतिशत तक का गणित-

यदि गैर-राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को प्रमोशन में मौका मिलता है, तो अधिकतम पंद्रह प्रतिशत का नियम है। इस हिसाब से 18 में करीब 3 पद मिल सकते हैं। हालांकि कुल 133 राप्रसे अफसरों के कोटे के हिसाब से देखे, तो अधिक पद हो जाते हैं। इसलिए फिलहाल पदों के निर्धारण का गणित उलझा हुआ है। दरअसल, वर्ष-2001 के बाद केवल 2014-15 में ही गैर-राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को आइएएस बनने का मौका मिला था। अभी करीब 200 अफसर इस प्रमोशन के इंतजार में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो