script19 सालों का रंगकर्म और 60 नाटक की कहानियां होंगी डिजिटलाइज्ड | 19 years of Rangkarma and 60 drama stories will be digitized | Patrika News

19 सालों का रंगकर्म और 60 नाटक की कहानियां होंगी डिजिटलाइज्ड

locationभोपालPublished: Sep 24, 2020 12:06:10 am

Submitted by:

hitesh sharma

भारत भवन : युवा रंगकर्मियों को दिग्गज डायरेक्टर्स को समझने का मिलेगा मौका
 

19 सालों का रंगकर्म और 60 नाटक की कहानियां होंगी डिजिटलाइज्ड

19 सालों का रंगकर्म और 60 नाटक की कहानियां होंगी डिजिटलाइज्ड

भोपाल। भारत भवन आम लोगों के लिए खुल गया है, लेकिन कोरोना के चलते कल्चरल एक्टिविटी नहीं हो रही हैं। भारत भवन बहुकला केंद्र की खूबियों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए नए-नए प्रयोग कर रहा है। देश के दिग्गज आर्टिस्ट की करीब पांच हजार पेंटिंग्स को ऑनलाइन करने के बाद अब रंगकर्म को आम जनता और रंगकर्मियों तक पहुंचाने की पहल की गई है।
भारत भवन की रंगमंडल रेपेटरी में बव कारंत, हबीब तनवीर, अलखनंदन जैसे दिग्गज रंगकर्मियों कई पीढिय़ों को प्रशिक्षण दिया। रंगमंडल रेपेटरी सहित भारत भवन आमंत्रित नाटकों की स्क्रिप्ट को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। यह कार्य इसलिए किया जा रहा है ताकि नई पीढ़ी के रंगकर्मियों को रंगमंडल द्वारा प्रस्तुत किए प्रसिद्ध नाटकों की स्क्रिप्ट मिल सके और वे इन्हें पढ़कर मंचित कर सकें। साथ ही इनकी शैली को समझ सकें।

स्पूल की रिकॉर्डिंग को डिजिटल किया गया
शुक्ला ने बताया कि भारत भवन में पहले स्पूल (ऑडियो-रिकॉर्डिंग) में कार्यक्रमों की रिकॉर्डिंग की जाती थी। कोरोना काल में भारत भवन प्रशासन ने स्पूल की रिकॉर्डिंग को डिजिटल किया गया है। इसमें व्याख्यान, गोष्ठियां, संगीत सभाएं व नाटकों की रिकॉर्डिंग है।
एक साल का लगेगा समय
भारत भवन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी प्रेमशंकर शुक्ला ने बताया कि रंगमंडल के पास आमंत्रित 60 नाटकों की स्क्रिप्ट उपलब्ध है। ये नाटक 1982 से 2001 के बीच मंचित किए गए थे। इस काम में एक साल से ज्यादा का समय लग जाएगा। बव कारंत द्वारा निर्देशित घासीराम कोतवाल, बैरी जॉन निर्देशित दो कस्तियों का संवार, फिट्स बैनेवेट्ज निर्देशित इंसाफ का घेरा, बव कारंत निर्देशित हयवदन, अलखनंदन निर्देशित आधे-अधूरे, बव कारंत निर्देशित रोशोमन, हबीब तनवीर निर्देशित मुद्राराक्षस और सुभाष उदगाना निर्देशित फादर जैसे नाटकों की स्क्रिप्ट को अपलोड किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो