script194 साल पहले बना था शहर का ये पहला चर्च | 194 years old charch in bhopal | Patrika News
भोपाल

194 साल पहले बना था शहर का ये पहला चर्च

– नवाबी दौर में ईसाई समुदाय के लिए कराया गया था निर्माण

भोपालJan 01, 2019 / 10:16 am

शकील खान

news

194 साल पहले बना था शहर का ये पहला चर्च

भोपाल। राजधानी में बड़ी संख्या में मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे और चर्च हैं। इनमें से कुछ का निर्माण अभी हुआ जबकि कुछ नवाबी दौर में। ऐसे ही एक चर्च का निर्माण 194 साल पहले पहले हुआ। ये शहर का पहला चर्च है। नवाबी दौर में अंग्रेजों के लिए इसे बनवाया गया था। रियासत केे दौर में इनकी शहर में आवाजाही थी। इसी के चलते इसका निर्माण कराया गया था।

भोपाल की ब्रिटिश छावनी सीहोर में थी ऐसे अंग्रेज परिवार के कई लोग राजधानी में भी बसे थे। इन्हें पूजा अराधना के लिए राजधानी के जहांगीराबाद क्षेत्र में इस चर्च का निर्माण कराया गया। शहर के दूसरे गिरिजाघर के इसके बाद बनाए गए। इस कैथेलिक चर्च के निर्माण की अनुमति नवाब सिकंदरजहां बेगम ने दी थी। इसका निर्माण साल्वाडोर बोरबन के उत्तराधिकारी बाथाबाजार बोरबन उर्फ शहजाद मसीह के समय फादर बर्नार्ड पिस्टाइया की देखरेख में 1824 में हुआ था। शहर के पुराने भवनों में से ये एक है। इसका नवीनीकरण 1963 में कराया गया था।

होते हैं कई आयोजन
कैथोलिक समाज के इस चर्च में कई आयोजन होते हैं। क्रिसमस पर यहां जोरदार आयोजन हुए। फादर माइकल ने बताया कि बड़ी संख्या में समाज के लोग यहां आते हैं। विशेष प्रार्थना सभा होती है। इस चर्च से ईसाई समाज के कई लोग बड़ी संख्या में जुड़े हैं। हर रविवार को यहां विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन होता है। इसमें ईसाई समुदाय के कई लोग हिस्सा लेते हैं।
अंग्रेेजों के लिए और भी हुए थे कई निर्माण

नवाबी दौर में अंग्रेजों के लिए राजधानी में और भी कई निर्माण कराए गए थे। इतिहासकारों के मुताबिक इनमें मिंटो हाल एक है। इसके अलावा भी कई निर्माण जो यहां कराए गए थे। ये उनके ठहरने के लिए बने थे। इस चर्च के पास मिशनरी स्कूल भी है। ये स्कूल भी राजधानी के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है।

Home / Bhopal / 194 साल पहले बना था शहर का ये पहला चर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो