script#नोटबैन: शादी के लिए निकाल सकेंगे ढाई लाख, किसानों को भी राहत | 2.50 lakh withdrawal for Wedding, Finance ministry expand limit | Patrika News

#नोटबैन: शादी के लिए निकाल सकेंगे ढाई लाख, किसानों को भी राहत

locationभोपालPublished: Nov 17, 2016 12:35:00 pm

Submitted by:

Anwar Khan

वित्त सचिव ने बताया कि खाद-बीज के लिए किसान हर हफ्ते 25 हजार रुपए निकाल सकते हैं। शादी के लिए ढाई लाख तक निकाल सकते हैं। 

Currency Ban

Currency Ban

भोपाल। कालेधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्जिकल स्ट्राइकल से सबसे ज्यादा आहत वो परिवार थे, जिनके घर अगले दो महीने में शादियां हैं। शादी के लिए घर में जो कैश रखा था, वो 500-1000 रुपए के नोट बंद होने के बजट जुटाना मुश्किल हो रहा था, पर अब ऐसा नहीं होगा।

गुरुवार सुबह वित्त मंत्रालय ने ऐसे परिवारों को बड़ी राहत दे दी। पीएम मोदी द्वारा दी गई इस राहत से भोपाल में अगले दो महीने में 18 विवाह मुहूर्त में होने वालीं करीब 2000 शादियां अब बिना किसी अड़चन के हो सकेंगी। 



वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तीन बड़े ऐलान किए। इनमें शादी के लिए 2.5 लाख रुपए तक निकालने की अनुमति दे दी गई। हालांकि इसके लिए शादी का कार्ड और अन्य दस्तावेज दिखाना जरूरी होगा। ये राहत सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलेगी, जिनके घर इस महीने शादी है। 




किसानों को भी राहत
वित्त सचिव ने बताया कि खाद-बीज के लिए किसान हर हफ्ते 25 हजार रुपए निकाल सकते हैं। शादी के लिए ढाई लाख तक निकाल सकते हैं। पैसे निकालते वक्त शादी का कार्ड दिखाना होगा। बैंक से अब शुक्रवार से 2 हजार रुपए तक के पुराने नोट ही बदले जा सकेंगे। बता दें कि अभी तक बैंक से 4500 रुपए तक के पुराने नोट बदले जा रहे थे। 

इसलिए लेना पड़ा फैसला
शादी के लिए कैश जुटाने में आ रही दिक्कतों और मध्यप्रदेश में विभिन्न संगठनों ने द्वारा इस मामले में राहत दिए जाने की लगातार मांग की जा रही थी। इसी को देखते हुए वित्त मंत्रालय पूरे देश में शादी के मामलों में 2.5 लाख रुपए तक निकालने की राहत दे दी। 


ये घोषणाएं भी हुईं
– सरकार ने फसल बीमा प्रीमियम की सीमा को 15 दिन बढ़ाने का फैसला लिया है। खाद-बीज के लिए किसान हर हफ्ते 25 हजार रुपए निकाल सकते हैं।
– शादी के लिए 2.5 लाख रुपए तक निकालने की अनुमति दे दी गई।
– 18 नवंबर से 2 हजार तक के पुराने नोट ही बदले जाएंगे। अभी 4500 तक के पुराने बदले जा रहे हैं।
– ग्रुप सी तक के सरकारी कर्मचारी 10 हजार तक की सैलरी एडवान्स में निकाल सकेंगे। ये उनकी नवंबर की सैलरी में एडजस्ट हो जाएगा।
– सभी एटीएम को अपडेट करने के लिए टास्क फोर्स एक रोडमैप तैयार करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो