72 घंटे में 20 कंटेनमेंट क्षेत्र घटे, सिटी सर्किल में कम नहीं हो रहा संक्रमण, सब्बन चौराहे से शिफ्टिंग की

- सब्बन चौराहे के पास पॉजिटिव आए लोगों को अस्पताल में शिफ्ट करने के बाद उनके परिजनों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजा

भोपाल. राजधानी में कोरोना से ठीक हो रहे पेशेंट से पिछले तीन दिनों में 20 कंटेनमेंट क्षेत्र कम हुए हैं, लेकिन सिटी सर्किल में संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा। यहां लगातार मरीज आ रहे हैं। अब तो आस-पास के क्षेत्रों में बाजार और खुल गया है। इससे तेजी से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। शुक्रवार को सब्बन चौराहे के पास मरीज पॉजिटिव आने के बाद इस क्षेत्र में सौ से ज्यादा लोगों के सैम्पल लिए गए। करीब दो दर्जन लोगों को एहतियाद के तौर पर क्वारेंटाइन सेंटर्स भेजा गया है।

25 मई की स्थिति में भोपाल में 190 कंटेनमेंट क्षेत्र थे। पिछले तीन दिनों में 74 मरीज ठीक होने के बाद जिले में 14 कंटेनमेंट क्षेत्र कम हुए। इसके बाद प्रशासन ने इनको युक्तियुक्तकरण में शामिल कर 20 कंटेनमेंट एरिया घटा दिए। इसके आद अब इन क्षेत्रों में बाजार खोला जा सकता है। ये स्थान हैं, फिजा कॉलोनी, नारियलखेड़ा, सुदामा नगर नियर इकरा मस्जिद, टाउन हाइट्स फतेहगढ़, सिविल लाइन बंगलों, फायर ब्रिगेड स्ट्रीट, हम्मालपुरा कुम्हारपुरा, मंगलवारा,भानपुर विदिशा रोड, बटालियन एसएएफ, बी ब्लॉक। बाकी स्थानों को समायोजित कर कंटेनमेंट संख्या 170 की गई है।

6 मई को 9 वार्ड ग्रीन जोन में अब आए 14

छह गई की स्थिति में राजधानी में 9 वार्ड ही ग्रीन जोन में थे। इसमें वार्ड क्रमांक 3, 5, 12, 16, 18, 22, 28, 56 और 65 ऐसे वार्ड थे जहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं पाया गया। 28 मई की स्थिति में ग्रीन वार्डों की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 14 पहुंच गया है। ये शहर के लिए अच्छा संकेत है, लेकिन पुराने शहर में सिटी सर्किल के वार्डों में अभी सुधार नहीं हो रहा। हाल ही में जो वार्ड ग्रीन जोन में आए हैं, उनमें चूनाभट्टी, ईंटखेड़ी और कटारा सर्किल के वार्ड हैं।

वर्जन
हाल ही में कुछ वार्ड ग्रीन जोन में आए हैं, ये अच्छा संकेत है। कोरोना को हराने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाना होगा। साथ ही अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ानी होगी।

तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

प्रवेंद्र तोमर Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned