सड़क हादसे में 20 फीसदी की कमी, मृतकों की संख्या में भी 3.46 प्रतिशत की कमी

घायलों की संख्या में भी 24.28 प्रतिशत की कमी आई।

By: Pawan Tiwari

Published: 24 Jul 2020, 07:54 AM IST

भोपाल. प्रदेश में जून 2019 की तुलना में जून 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 20.60 प्रतिशत की कमी आई है। गत वर्ष जून में 4 हजार 582 सड़क दुर्घटनाएं हुईं थीं। इसकी तुलना में इस वर्ष 944 दुर्घटनाओं की कमी के साथ 3 हजार 638 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। घायलों की संख्या में भी 24.28 प्रतिशत की कमी आई। गत वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में 4 हजार 712 लोग घायल हुए थे, जबकि इस वर्ष कुल 3 हजार 568 लोग घायल हुए। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में घायलों की संख्या में 1144 की कमी हुई है। मृतकों की संख्या में भी 3.46 प्रतिशत की कमी रही।

स्पेशल डीजी, पीटीआरआई महान भारत सागर ने यह जानकारी गुरूवार को राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। सागर ने निर्देश दिये कि प्रदेश के सभी थाने अपने क्षेत्र के ब्लैक स्पॉट्स क्षेत्र का डाटा हमेशा तैयार रखें। ब्लैक स्पॉट्स की समय-समय पर जानकारी लेते रहें। ऐसे स्थानों पर किये जा रहे रख-रखाव कार्य का ऑडिट थर्ड पार्टी द्वारा किया जाये। उन्होंने सड़कों पर आवागमन समय कम करने के लिये डाटा एकत्र करने के भी निर्देश दिये।

बैठक में प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के प्रयासों पर विचार-विमर्श किया गया। प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये विभिन्न विभागों के बीच समन्वय सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक प्रशांत शर्मा, बीपी बिरदे विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned