राजधानी में २०० करोड़ की खरीदारी

दो दिवसीय धनतेरस से बाजार गुलजार... आज भी रहेगी बाजारों में रौनक

By: Pushpam Kumar

Updated: 13 Nov 2020, 01:15 PM IST

भोपाल. त्योहार आने से बाजारों की रौनक बढ़ गई है। पांच दिवसीय दीपोत्सव में पहले दिन धनतेरस पर प्रॉपर्टी, इलेक्ट्रानिक्स, ऑटोमोबाइल शोरूम, सराफा, बर्तन, कपड़ा सहित खान-पान की दुकानों पर भारी भीड़ रही। ऑटो डीलर्स के प्रतिष्ठानों पर आरती-पूजा के साथ वाहनों को उठाया। सराफा, इलेक्ट्रॉनिक्स बर्तन, दुकानों पर जमकर खरीदारी हुई। सराफा, बर्तन बाजार का सबसे बड़ा दिन धनतेरस होता है। अनुमान के मुताबिक राजधानी और आसपास के क्षेत्रों को मिलाकर करीब 200 करोड़ से अधिक की खरीदारी हुई। दिवाली तक यह आंकड़ा 500 करोड़ से अधिक का हो जाएगा।
शॉपिंग सेन्टरों के सामने बिछाए कॉरपेट
शहर के बाजारों में धनतेरस पर ग्राहकों की आगवानी करने के लिए सुंदर लाइटिंग की गई है। ग्राहकों के लिए कॉरपेट बिछाए गए हैं। कोरोना प्रभाव को देखते हुए बाजारों में एहतिहात तो बरता जा रहा है, लेकिन बढ़ती भीड़ का बाजारों में दबाव भी दिखा। अधिकतर दुकानों पर बाकायदा ग्राहकों को सैनिटाइज करके ही प्रवेश करवाते देखा गया। कई दुकानों पर तापमान देखने के बाद ही प्रवेश दिया गया। कारोबारी बताते हैं कि दीपोत्सव के पहले दिन बाजारों में सामान्य दिनों से 30 से 40 फीसदी अधिक कारोबार हुआ।
बर्तन दुकानों को सजाया
बर्तन कारोबारी प्रदीप गुप्ता का कहना है पीतल, स्टील से ज्यादा तांबे के बर्तनों की डिमांड है। कोरोना से लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा जागरूक हो गए हैं। मार्केट में तांबा, पीतल व स्टील के नई डिजाइन के बर्तन आए हैं, इनकी मांग ज्यादा है। इंदौर के बाद भोपाल शहर का बर्तन बाजार बिक्री के हिसाब से 25 फीसदी हिस्सा रखता है। शहर में उपनगर (बैरागढ़) प्रमुख केन्द्र है। धनतेरस पर बर्तनों की दुकानों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। बर्तनों को एक के ऊपर एक रखकर खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। यह रौनक आज भी देर रात तक रहेगी। इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिक सामान कारोबारी सुनील जैन जैनाविन ने बताया कि इस बार बाजार उम्मीद से ज्यादा चला।
ऐसा रहा बाजार
सराफा: चांदी के सिक्के, मूर्तियां और पूजन सामग्री
वाहन: स्टाइलिश और ज्यादा माइलेज वाले वाहन
बर्तन: स्टील के लोटे-गिलास, गिफ्ट सेट, तांबा के बर्तन आदि
इलेक्ट्रानिक्स: एलइडी, फ्रीज, मोबाइल, लैपटॉप, की-पैड आदि
कपड़ा: रेडीमेड पेंट, शर्ट, टीशर्ट, शेरवानी, सर्दी के कपड़े आदि
मिठाई: शुगर फ्री, मेवा वाली मिठाइयां, गिफ्ट पैक, रेडीमेड नमकीन
रंग-पेन्ट: ब्रांडेड कंपनियों के रंग-पेन्ट, डिस्टेम्पर, खड़ी
पूजन-सामग्री: मिट्टी के दीये, कपास बाती, लक्ष्मी मूर्ति, पाने आदि

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned